ताज़ा खबर
 

गीता जयंती के दिन भगवान श्री कृष्ण को चढ़ाएं ये चीजें, मिल सकती प्यार में सफलता

इस दिन घर में भगवत गीता का पाठ करना शुभ होता है।

गीता में मनुष्य के कर्मों के फल के बारे में बताया गया है।

इस साल 30 नवंबर को गीता जयंती मनाई जाएगी। इस दिन भगवान श्री कृष्ण ने अर्जुन को मोक्ष प्रदायिनी भगवत गीता का ज्ञान दिया था। इसलिए इस दिन को गीता जयंती नाम में जाना जाता है। यह दिन को मोक्षदा एकादशी के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन घर में भगवत गीता का पाठ करना शुभ होता है। इस दिन भगवत गीता की पूजा करनी चाहिए। कहा जाता है कि ऐसा करने से महापुण्य की प्राप्ति होती है। कहा जाता है इस दिन भगवत गीता के 11वें अध्याय का पाठ अवश्य करना चाहिए। इससे मनुष्य के समस्त पाप खत्म हो जाते हैं। भगवत गीता में 18 अध्याय है। गीता में मनुष्य के कर्मों के फल के बारे में बताया गया है। गीता के श्लोकों मनुष्य जाति का आधार छिपा है। मनुष्य को क्या कर्म करने चाहिए और उसका धर्म क्या है इसके बारे में विस्तार से स्वयं कृष्ण ने अपने मुख से कुरुक्षेत्र की धरती पर किया था।

इन चीजों को चढ़ाने से जल्दी प्रसन्न होते हैं कृष्ण भगवान

1. तुलसी – इस दिन भगवान श्री कृष्ण को तुलसी की मंजरियां अवश्य चढ़ाएं। कहा जाता है कि भगवान श्री कृष्ण को तुलसी बहुत प्रिय है। इस दिन पूजा में तुलसी को शामिल करना बहुत ही शुभ माना जाता है।

2. माखन मिश्री – भगवान श्री कृष्ण को माखन मिश्री बहुत पसंद है। गीता जयंती के दिन भगवान की पूजा करते समय माखन मिश्री का भोग अवश्य लगाएं। ऐसा करने से आपके जीवन में सुख-शांति आएगी और पुरानी समस्याओं से मुक्ति मिलेगी।

3. पीले कपड़े – भगवान श्री कृष्ण को पीतांबरधारी के रूप में भी जाना जाता है। इसलिए गीता जयंती के दिन व्रती को पीले कपड़े धारण करने चाहिए साथ ही पीले कपड़ों का दान भी करना चाहिए।

4. पीले फल- इस दिन भगवान को पीले फलों का भोग लगाना बहुत शुभ माना जाता है। कहा जाता है भगवान श्री कृष्ण को पीले फलों का भोग लगाने से सभी इच्छाएं पूरी होती है।

5. पंचामृत- पांच चीजों (दूध, दही, घी, शहद व शक्कर) से मिल बनाया जाता है। यह भगवान विष्णु को बहुत अधिक पसंद हैं। श्री कृष्ण को भगवान विष्णु का अवतार माना जाता है।

6. मोरपंख – गीता जयंती के दिन पूजा में मोरपंख को शामिल करना चाहिए। मोरपंख भगवान श्री कृष्ण को बहुत प्रिय है। इससे भक्तों को प्यार में सफलता मिल सकती है।

ब्रेकिंग न्‍यूज, अपडेट, एनालिसिस, ब्‍लॉग के लिए फेसबुक पेज लाइक, ट्विटर हैंडल फॉलो करें और गूगल प्लस पर जुड़ें

First Published on November 29, 2017 2:20 pm