ताज़ा खबर
 

30 नवंबर को गीता जयंती, जानिए क्या है इसका महत्व

गीता में मनुष्य के कर्मों के फल के बारे में बताया गया है। गीता के श्लोकों मनुष्य जाति का आधार छिपा है।

भगवान कृष्ण सही मायने में पहले और सबसे मशहूर परामर्शदाता थे, जिनका अपने मरीज अर्जुन के साथ वाले सत्र में न सिर्फ उनकी स्थिति बेहतर हुई, बल्कि 700 श्लोकों वाले भगवद गीता नाम के प्राचीन ग्रंथ की रचना हुई ।

इस साल 30 नवंबर को गीता जयंती मनाई जाएगी। इस दिन भगवान श्री कृष्ण ने अर्जुन को मोक्ष प्रदायिनी भगवत गीता का ज्ञान दिया था। इसलिए इस दिन को गीता जयंती नाम में जाना जाता है। यह दिन को मोक्षदा एकादशी के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन घर में भगवत गीता का पाठ करना शुभ होता है। इस दिन भगवत गीता की पूजा करनी चाहिए। कहा जाता है कि ऐसा करने से महापुण्य की प्राप्ति होती है।

शास्त्रों के मुताबिक इस दिन उपवास रखने और भगवान विष्णु की पूजा करने से कई जन्मों के पाप कट जाते हैं। कहा जाता है इस दिन भगवत गीता के 11वें अध्याय का पाठ अवश्य करना चाहिए। इससे मनुष्य के समस्त पाप खत्म हो जाते हैं। भगवत गीता में 18 अध्याय है। इसके 11वें भाग में भगवान श्री कृष्ण द्वारा अर्जुन को विश्वरूप के दर्शन का वर्णन किया गया है।

गीता में मनुष्य के कर्मों के फल के बारे में बताया गया है। गीता के श्लोकों मनुष्य जाति का आधार छिपा है। मनुष्य को क्या कर्म करने चाहिए और उसका धर्म क्या है इसके बारे में विस्तार से स्वयं कृष्ण ने अपने मुख से कुरुक्षेत्र की धरती पर किया था। गीता भगवान की श्वास और भक्तों का विश्वास है।

कैसे मनाएं गीता जयंती –  इस दिन स्नान करके भगवत गीता की पूजा करें और इसका पाठ करें। इस दिन देश भर के कृष्ण मंदिरों में भगवान कृष्ण और गीता की पूजा की जाती है। भजन और आरती होती है। मोक्षदा एकादशी होने की वजह से इस दिन व्रत किया जाता है। इस दिन गीता के उपदेश पढ़े और सुने जाते हैं।

ब्रेकिंग न्‍यूज, अपडेट, एनालिसिस, ब्‍लॉग के लिए फेसबुक पेज लाइक, ट्विटर हैंडल फॉलो करें और लिंक्ड इन पर जुड़ें

First Published on November 28, 2017 12:33 pm

Next Stories
1 आज का प्रेम राशिफल, 28 नवंबर 2017: वृषभ राशि वाले रहेंगे रोमांटिक, इस राशि के जातकों का पार्टनर के साथ हो सकता है विवाद
2 टैरो राशिफल, 28 नवंबर 2017: तुला राशि वालों को मिलेगा यात्रा से लाभ, कन्या राशि वाले शिव मंदिर में चढ़ाएं 100 ग्राम काले तिल
3 आज का शुभ रंग, 28 नवंबर 2017: आज का दिन कन्या राशि वालों के लिए सबसे शुभ, कर्क राशि वालों के लिए शुभ है नीला रंग