ताज़ा खबर
 

सर्दियों में भूलकर भी ना करें इन दिनों मालिश, भुगतना पड़ सकता है ये नुकसान

शास्त्रों के मुताबिक रविवार, मंगलवार, गुरुवार और शुक्रवार को तेल की मालिश नहीं करनी चाहिए।

सप्ताह में केवल तीन दिन ही मालिश करनी चाहिए।

शास्त्रों में प्रात:काल उठकर स्नान करने के अनेक फायदे बताए गए हैं। कहा जाता है सुबह जल्दी उठकर स्नान करने से व्यक्ति को मानसिक सुख के साथ ताजगी का अनुभव होता है। नहाने से शरीर स्वच्छ होता है और बीमारियों से बचा जा सकता है। कहा जाता है स्नान करने से पहले शरीर की मालिश की जाए तो त्वचा लंबी उम्र तक दमकती है। माना जाता है तेल की मालिश करने से त्वचा पर चिपके गंदगी के सुक्ष्म कण साफ हो जाते हैं। इससे शरीर पूरी तरह से निरोगी बन सकता है। मालिश के बाद स्नान करने से शरीर पूरी तरह से साफ और पवित्र हो जाता है। आइए जानते हैं मालिश से जुड़ी कुछ बातें-

1. शरीर पर तेल मालिश नियमित दिनचर्या है। लेकिन शास्त्रों में कहा गया है कि सप्ताह में केवल तीन दिन ही मालिश करनी चाहिए। माना जाता है सोमवार, बुधवार और शनिवार को तेल की मालिश करना ज्योतिषी महत्व से लाभकारी होती है।

2. शास्त्रों के मुताबिक रविवार, मंगलवार, गुरुवार और शुक्रवार को तेल की मालिश नहीं करनी चाहिए। कहा जाता है इस दिनों मालिश करने से रोग होने की संभावना रहती है।

शास्त्रों में इस श्लोक के माध्यम से बताया गया है तेल मालिश करने के बारे में –

तैलाभ्यांगे रवौ ताप: सोमे शोभा कुजे मृति:।
बुधेधनं गुरौ हानि: शुझे दु:ख शनौ सुखम्॥

3. इस श्लोक में बताया गया है कि रविवार को तेल मालिश से गर्मी संबंधी बीमारी, सोमवार को मालिश से शरीर के सौन्दर्य में वृद्धि, मंगलवार को मालिश से मृत्यु भय, बुधवार को धन की प्राप्ति, गुरुवार को हानि, शुक्रवार को दु:ख और शनिवार को करने से सुख मिलता है।

4. रोजाना मालिश करने के लिए तेल में रविवार को फूल, मंगलवार को मिट्टी और शुक्रवार को गौमूत्र डाल लेने से बुरे परिणामों से बचा जा सकता है।

ब्रेकिंग न्‍यूज, अपडेट, एनालिसिस, ब्‍लॉग के लिए फेसबुक पेज लाइक, ट्विटर हैंडल फॉलो करें और लिंक्ड इन पर जुड़ें

First Published on December 19, 2017 2:38 pm

Next Stories
1 शनि दोष दूर करता है नीलम, धारण करते समय बरतें ये सावधानियां
2 आज का प्रेम राशिफल, 19 दिसंबर 2017: मेष वालों का पार्टनर के साथ हो सकता है झगड़ा, इस राशि वालों को मिलेगा रोमांस करने का मौका
3 टैरो राशिफल, 19 दिसंबर 2017: सिंह राशि वालों को मिलेगा धन लाभ, वृषभ राशि वाले बजरंगबली को चढ़ाएं चमेली का तेल