ताज़ा खबर
 

घर में होती है रोजाना लड़ाई तो आजमा सकते हैं ये उपाय

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक ऐसा कुंडली के दोष के कारण होता है।

घर की किचकिच दूर करने के उपाय (Photo Source: dreamstime)

घर में लड़ाई होना अब आम बात हो गई है। किसी ना किसी बात को लेकर घर में किचकिच हो जाती है। कई बार इससे हमारे रिश्तों मे खटास भी आ जाती है। और परिवार में दूरियां बढ़ने लगती है। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक ऐसा कुंडली के दोष के कारण होता है। आइए जानते ऐसी ही कुछ वजहें और उनके उपाय-

घर में ये चीजें पैदा करती हैं सुख- घर का रंग, घर के लोग और घर की तंरग। माना जाता है इन तीनों में से दो चीजें ठीक हों तो घर में शांति बनी रहती है। ऐसा नहीं होने पर घर में क्लेश, बीमारियां बढ़ जाती है। कई बार तो कुछ लोगों के आने पर घर में क्लेश बढ़ जाता है। घर की किचकिच दूर करने के लिए ज्योतिषों ने घर के रंग पर जोर दिया है।

जानिए कौनसे रंग होते हैं शुभ- हल्के रंगों का प्रयोग करना चाहिए। लिविंग एरिया में हल्के पीले, गुलाबी या हरे रंग का प्रयोग करना चाहिए। रसोई में नारंगी रंग करना चाहिए। बेडरुम में गुलाबी, बैंगनी या हरे रंग का प्रयोग करना चाहिए।  छत का रंग सफेद होना चाहिए।

घर की तरंगे- घर में मौजूद सामानों से और लोगों से तंरगें बनती है। घर में कभी भी अनुपयोगी चीजें ना रखें। घर में प्रकाश और हवा का आवागमन सही होना चाहिए। बासी खाना, अनुपयोगी जूते-चप्पल रखने से हानिकारक होता है। घर में बिखरे सामान से तरंगों को नुकसान होता है। पूजा और मंत्र जाप करने से घर में अच्छी तरंगों का निर्माण होता है। अमावस्या को घर की सफाई करने से भी लाभकारी होता है।

ग्रहों का प्रभाव के कारण- कुंडली में अग्नी तत्व की मात्रा ज्यादा होने पर। शयनकक्ष या ईशान कोण के ठीक ना होने पर। शुक्र या बृहस्पति के कमजोर होने पर। मजबूत मंगल दोष होने पर। अष्टम भाव में पाप ग्रह होने पर। मूलांक 01, 04, 05 या 08 होने पर।

उपाय- घर में हिंसक पशु-पक्षियों की फोटो ना लगाएं। शयनकक्ष में हथियार या खाने की चीजें ना रखें। शयनकक्ष में देवी-देवताओं की फोटो ना लगाएं। झाडू और चाकू छुपाकर रखें। पति-पत्नी का फोटो दक्षिणी दीवार पर ना लगाएं।

ब्रेकिंग न्‍यूज, अपडेट, एनालिसिस, ब्‍लॉग के लिए फेसबुक पेज लाइक, ट्विटर हैंडल फॉलो करें और गूगल प्लस पर जुड़ें

First Published on October 13, 2017 6:27 pm

  1. No Comments.