ताज़ा खबर
 

कुम्भ वार्षिक राशिफल 2016

पारिवारिक जीवन सामान्‍य रहेगा। गुप्तांगों और मस्तिष्क के स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दें। इस वर्ष आपकी आर्थिक स्थिति शानदार रहने वाली है। बेहतर आर्थिक स्थिति के साथ-साथ दोस्तों का भी भरपूर सहयोग मिलेगा। किन्तु आपको ज़्यादा दरियादिली नहीं दिखानी है और न ही दोस्ती का ग़लत फ़ायदा उठाना है। नौकरीपेशा लोगों को शोहरत, मान-सम्मान के […]

पारिवारिक जीवन सामान्‍य रहेगा। गुप्तांगों और मस्तिष्क के स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दें। इस वर्ष आपकी आर्थिक स्थिति शानदार रहने वाली है। बेहतर आर्थिक स्थिति के साथ-साथ दोस्तों का भी भरपूर सहयोग मिलेगा। किन्तु आपको ज़्यादा दरियादिली नहीं दिखानी है और न ही दोस्ती का ग़लत फ़ायदा उठाना है। नौकरीपेशा लोगों को शोहरत, मान-सम्मान के साथ-साथ पदोन्नति भी मिलेगी। आपके वरिष्ठ और सहकर्मी आपको एक कुशल कर्मचारी के रूप में देखेंगे और आपकी तारीफ़ करेंगे। क़ारोबारियों के लिए भी यह वर्ष बेहतर साबित होने वाला है। प्रेम-संबंधों में मधुरता क़ायम रहेगी।

ग्रह दशा: वर्ष की शुरूआत में शनि वृश्चिक के साथ और गुरू सिंह के साथ दिखाई दे रहे हैं। राहु और केतु 31 जनवरी के बाद क्रमशः सिंह तथा कुम्भ में प्रवेश कर जाएंगे।

परिवार: पारिवारिक जीवन सामान्य रहेगा। परिवार के सदस्यों का लगभग पूरे साल सहयोग मिलेगा, जिसके कारण आप मानसिक रूप से शांत रहेंगे। राहु आपके सातवें घर पर हावी रहेगा, लेकिन बृहस्पति के गोचर के कारण अगस्त तक आपके वैवाहिक जीवन में मधुरता क़ायम रहेगी। वैवाहिक जीवन का भरपूर आनंद मिलेगा, लेकिन अगस्त के बाद कुछ मतभेद हो सकता है। यदि माता-पिता के साथ संबंधों की बात करें तो आपका संबंध बेहतर रहने वाला है। पार्टनर के साथ ज़्यादा-से-ज़्यादा समय बिताने की कोशिश करें। इससे रिश्तों में मधुरता आएगी। रिश्तेदारों से भी आपका संबंध अच्छा रहेगा।

सेहत: मस्तिष्क और जननांगों में कुछ परेशानी होने के अलावा सरदर्द, अपच और आँखों में जलन की समस्‍या हो सकती है। बाकी सब ठीक रहेगा। धूम्रपान और शराब से दूर रहें। खूब पानी पीएं।

जेब: आर्थिक स्थिति ठीक-ठाक रहने वाली है। दूसरों की मदद करें तो अपनी हैसियत देख कर ही। अगस्त तक ज़्यादा सतर्क रहें। किसी को उधार देने से परहेज़ करें। दोस्तों की मदद से अच्छा मुनाफ़ा प्राप्त होने वाला है। वर्ष 2016 में आपके पास धन का आगमन तो होगा, लेकिन यह कब तक ज़ारी रहेगा यह निश्चित नहीं है। अतः सोच-समझकर ही फ़ैसले लें।

नौकरी: जो लोग शनि की दशा से गुजर रहें है, उनके लिए आने वाला 4-5 साल बेहतर रहेगा, लेकिन जिनके उपर बृहस्पति की दशा चल रही है, उन्हें कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन आपकी तरक्क़ी भी होगी। इसलिए हताश होने की कोई ज़रूरत नहीं है। केतु की दशा से गुज़र रहे लोगों को ज़्य़ादा परेशानी हो सकती है। सामान्यतः नौकरी से संबंधित सभी मामलों में यह साल आपके लिए बेहतर साबित होगा। पदोन्नती होगी तथा सैलरी भी बढ़ेगी।

कारोबार: कारोबार के लिहाज़ से यह वर्ष आपके लिए शुभ रहने वाला है। शनि की दशा से गुजर रहे लोगों को अत्यधिक लाभ होगा, जबकि केतु की दशा वालों को थोड़ी परेशानी हो सकती है। हालाँकि धन का आगमन निर्वाध रूप से ज़ारी रहेगा। साझेदारी वाले कारोबार में ज़्यादा सतर्कता बरतने की ज़रूरत है, पार्टनर के साथ किसी प्रकार के विवाद को न पनपने दें। अगस्त माह के बाद कारोबार में कुछ उतार-चढ़ाव होने के कारण परेशानी हो सकती है। ऐसे समय में संयम से काम लें, घबराने से कुछ हासिल नहीं होगा।

प्‍यार: प्रेम-संबध सामान्य रहेंगे। व्यस्त दिनचर्या के कारण अपने प्यार को ज़्यादा समय नहीं दे पाएंगे। यदि आप किसी के साथ पहले से ही रिश्ते निभा रहें हैं तो स्थिति में कुछ ख़ास बदलाव नहीं होगा। यदि किसी के प्रति आपके दिल में प्यार है तो इस वर्ष आप उसे ज़ाहिर कर सकते हैं। सफलता मिलने के ज़्यादा आसार हैं। जीवनसाथी के साथ रिश्तों में पूरी पारदर्शिता रखें। किसी प्रकार के शक़ को पैदा न होने दें। ज़रा सी भी लापरवाही आपके रिश्तों को ख़राब कर सकती है, इसलिए पूरी सावधानी बरतें।

शारीरिक सुख: इस वर्ष आपको यौन सुखों की भरपूर प्राप्ति होने वाली है। यौन इच्छाओं में वृद्धि होगी। यदि विवाहित हैं तो जीवनसाथी के साथ अन्यथा जिसके साथ डेटिंग करें हैं, उनके साथ बेहतर सुखों की प्राप्ति होगी। हालाँकि ज़्यादा सक्रियता आपकी सेहत को प्रभावित कर सकती है। अतः इस पर नियंत्रण बनाने की कोशिश करें।

उपाय: यदि आप लग्नेश शनि है तो नियमित रूप से हनुमान चालीसा का पाठ करें। सुबह-शाम रामचरित मानस का पाठ करना भी आपके लिए फ़ायदेमंद होगा। नियमित रूप से माँ दूर्गा की पूजा करें और देवी कवच का पाठ करें।

ब्रेकिंग न्‍यूज, अपडेट, एनालिसिस, ब्‍लॉग के लिए फेसबुक पेज लाइक, ट्विटर हैंडल फॉलो करें और गूगल प्लस पर जुड़ें

First Published on December 23, 2015 12:40 am

More on this story