कल होने वाला है शनि राशि परिवर्तन, जानें ज्योतिष शास्त्र में बताए गए कुछ खास उपाय

कुंभ राशि के जातकों को सच्चे मन से शनिदेव की आराधना करनी चाहिए। संकटमोचन का पाठ करें। पैर में काले रंग का धागा पहनें। कोशिश करें कि काले रंग के वस्त्रों का दान करें।

saturn transit 2020, shani rashi parivartan 2020, shani rashi parivartan
शनिदेव के उपाय करने से शनि ग्रह से मिलने वाले प्रकोपों से मुक्ति मिलती है।

Shani Transit 2020 : 29 सितंबर, मंगलवार को शनि राशि परिवर्तन होने वाला है। मंगलवार के दिन शनि राशि परिवर्तन को विभिन्न प्रकार से प्रभावित करने वाला माना जा रहा है। ज्योतिषाचार्यों का मानना है कि शनि गोचर के दौरान शनिदेव को शांत रखने के लिए उपाय किए जाने चाहिए। ताकि शनि ग्रह से मिलने वाले प्रकोपों से मुक्ति मिल सके।

मेष राशि – मेष राशि वालों को शनिवार की शाम या गोचर के दिन शमी के पेड़ की जड़ को काले रंग के कपड़े में बांधकर शनिदेव का ध्यान करते हुए काले धागे में लपेटकर अपने गले में पहनना चाहिए। इससे शनि ग्रह के नकारात्मक प्रभावों से बचने में सहायता मिलेगी।

वृष राशि – आपकी राशि के जातकों को शनि गोचर के दौरान असहाय लोगों की मदद करनी चाहिए। शनिदेव गरीब या जरूरतमंदों की सेवा करने वालों से बहुत प्रसन्न हो जाते हैं। शनिदेव को वो लोग प्रिय होते हैं जो कष्ट के समय किसी का सहारा बनते हैं।

मिथुन राशि – इस राशि के लोगों को पक्षियों की सेवा करनी चाहिए। शनि मार्गी होने के दौरान पक्षियों के लिए दाने और पानी की व्यवस्था करें। संभव हो तो इस दौरान पक्षियों को सात तरह का अनाज खिलाएं।

कर्क राशि – इस राशि के जातकों को हर शनिवार या मंगलवार काले चनों का दान करना चाहिए। अगर संभव हो तो हर शनिवार काले चने या उड़द की दाल का भोजन गरीबों को करवाएं। इससे आपके सभी कष्ट दूर होंगे।

सिंह राशि – सिंह राशि के जातकों को संकटमोचन का पाठ करना चाहिए। साथ ही भगवान शनिदेव और हनुमान जी की उपासना करें। अपने कर्मों को अच्छा रखें। नैतिकता के मार्ग पर चलें। संभव हो तो काले रंग का धागा पैर में पहनें।

कन्या राशि – आपकी राशि वालों को शनिवार या मंगलवार के दिन काले वस्त्रों का दान करना चाहिए। आप चाहें तो काले रंग के रुमाल का भी दान कर सकते हैं। काले रंग के जुते-चप्पल पहनें। कोशिश करें कि इस दौरान काले रंग की कपड़ा शरीर के ऊपरी हिस्से पर न पहनें।

तुला राशि – तुला राशि वालों को पीपल के पेड़ के नीचे शनिदेव के नाम का दीपक जलाना चाहिए। पीपल के पेड़ की जड़ में जल चढ़ाएं। शनिदेव से प्रार्थना करें कि आप उनकी संतान हैं और वह आप पर कृपा करें।

वृश्चिक राशि – इस राशि वालों को शनिवार के दिन कुष्ठ रोगियों के लिए दान करना चाहिए। संभव हो तो कुष्ठ रोगियों की सेवा करें। माना जाता है कि शनिदेव उस व्यक्ति से बहुत प्रसन्न होते हैं जो कुष्ठ रोगियों की सेवा करता है।

धनु राशि – आपकी राशि के जातकों को शनिवार और मंगलवार की शाम शनिदेव के साथ हनुमान जी की पूजा करनी चाहिए। माना जाता है कि उनकी उपासना करने से नकारात्मक फलों की जगह शुभ फलों की प्राप्ति होती है।

मकर राशि – इस राशि के जातकों को शनिवार को दिन ढलने के बाद गरीबों, छोटी कन्याओं, कुष्ठ रोगियों या अनाथों को काले रंग का पेय पदार्थ दान करना चाहिए। इससे शनिदेव प्रसन्न होकर बहुत जल्द शांत हो जाते हैं।

कुंभ राशि – कुंभ राशि के जातकों को सच्चे मन से शनिदेव की आराधना करनी चाहिए। संकटमोचन का पाठ करें। पैर में काले रंग का धागा पहनें। कोशिश करें कि काले रंग के वस्त्रों का दान करें।

मीन राशि – मीन राशि वालों को रोज हनुमान जी की पूजा करनी चाहिए। साथ ही शमी के पेड़ के सामने रोज दिन ढलने के बाद दीपक जलाएं। काले रंग के वस्त्रों का दान करें। शरीर के ऊपरी हिस्से पर काला रंग न पहनें।

पढें yearly-astrology समाचार (Yearlyastrology News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट