scorecardresearch

Mars Remedies: जन्मकुंडली में मंगल ग्रह अशुभ और कमजोर हो तो जीवन में आने लगती हैं ऐसी परेशानियां, जानिए उपाय

जन्मकुंडली में मंगल ग्रह पीड़ित हो तो यह व्यक्ति को वैवाहिक जीवन में परेशानियां, दुर्घटना देते हैं। आइए जानते हैं मंगल ग्रह को शांत करने के उपाय…

mangal planet role in horoscope, mangal planet
मंगल ग्रह- (जनसत्ता)

वैदिक ज्योतिष में हर ग्रह का अपना एक विशेष महत्व होता है। साथ ही हर ग्रह अपना असर मानव जीवन के ऊपर छोड़ता है। यहां हम बात करने जा रहे हैं मंगल ग्रह की, जिनको ज्योतिष में ग्रहों का सेनापति कहा जाता है। साथ ही मंगल ग्रह जन्मकुंडली में भाई- बहन का प्रतिनिधित्व करते हैं। यदि जन्मकुंडली में मंगल ग्रह की स्थिति सही न हो तो व्यक्ति को पारिवारिक जीवन में भी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

आपको हम आज बताने जा रहे हैं अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में मंगल ग्रह कमजोर या अशुभ हो तो उसको जीवन में क्या परेशानियां आने लगती हैं और उसके उपाय क्या हैं।

मंगल कमजोर होने से जीवन में आने लगती हैं ये परेशानियां:
ज्योतिष शास्त्र अनुसार जन्मकुंडली में पीड़ित मंगल के कारण व्यक्ति को वैवाहिक जीवन में परेशानियों का सामना करना पड़ता है। साथ ही अगर व्यक्ति मांगलिक हो तो शादी होने में दिक्कत होती है या फिर शादी बहुत लेट होती है। जातक को शत्रुओं से पराजय, ज़मीन संबंधी विवाद, क़र्ज़ आदि समस्याओं का सामना करना पड़ता है। वहीं ज्‍योत‍िष शास्‍त्र के अनुसार अगर क‍िसी जातक का मंगल खराब हो, तो उसे नेत्र रोग की समस्‍या आए द‍िन परेशान करती करती रहती है। इसके अलावा उच्‍च रक्‍तचाप, गठ‍िया रोग, फोड़े-फुंसी या फ‍िर गुर्दे में पथरी की समस्‍या होती है। इसके अलावा कोर्ट-कचेहरी संबंधी मामलों में भी फंस जाते हैं। इसके अलावा बड़े भाई से भी व‍िवाद होता रहता है। संतान उत्‍पत्ति में भी समस्‍याएं आती हैं।

करें ये उपाय:

1- ज्योतिष अनुसार मंगल दोष से पीड़ित व्यक्ति को हर मंगलवार को नीम के पड़ में जल चढ़ाना चाहिए। इससे आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। साथ ही मंगल दोष में कमी आयेगी।

2- मंगल दोष से मुक्ति पाने के लिए हनुमान चालीसा का पाठ बहुत लाभदायक होता है। इसलिए हर दिन हनुमान चालीसा का पाठ करें। इसके अलावा हर दो या तीन महीने में एक बार हनुमानजी को सिंदूर का चोला भी चढ़ाएं। ऐसा करने से मंगल के नकारात्मक प्रभाव में कमी आएगी। साथ ही हनुमान जी का आशीर्वाद प्राप्त होगा।

3- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जिन लोगों को मंगल दोष होता है उन लोगों को मांसाहार का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसे जातक यदि मांस खाते हैं तो उनके मंगल की स्थिति ओर भी बिगड़ सकती है और उनको मंगल ग्रह का प्रकोप झेलना पड़ सकता है।

4- मंगलवार के दिन लाल मसूर की दाल, लाल मिठाई और लाल फल किसी गरीब या जरूरतमंद को दान करें। ऐसा करने से मंगल ग्रह के नकारात्मक फल में कमी आयेगी। साथ ही घर में सुख- शांति का वास होगा।

पढें horoscope (Horoscope News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

X