ताज़ा खबर
 

डेली रूटीन में इन छोटे-छोटे बदलावों से नवग्रह होते हैं मजबूत, जानें क्या हैं ज्योतिष शास्त्र के उपाय

माना जाता है कि डेली रूटीन को ग्रहों के अनुरूप बनाकर रहा जाए तो आसानी से नवग्रहों को मजबूत किया जा सकता है।

jyotish shastra, jyotish remedies, jyotish, navgrahज्योतिष शास्त्र के मुताबिक नवग्रह जीवन पर प्रभाव डालते हैं।

ज्योतिष शास्त्र में यह माना जाता है कि व्यक्ति के जीवन में नवग्रहों की अहम भूमिका है। इसलिए यह माना जाता है कि सभी लोगों को अपनी कुंडली के नवग्रहों को उच्च स्थिति में रखने के प्रयास करने चाहिए। क्योंकि यह माना जाता है कि जिसकी कुंडली के ग्रह उच्च स्थिति में होते हैं वह जीवन में आसानी से ही सभी सुखों को प्राप्त करता है। माना जाता है कि डेली रूटीन को ग्रहों के अनुरूप बनाकर रहा जाए तो आसानी से नवग्रहों को मजबूत किया जा सकता है।

सूर्य – सूर्य ग्रह को मजबूत करने के लिए सीधे हाथ में तांबे का कड़ा या तांबे की अंगूठी पहननी चाहिए। अगर संभव हो तो आप तांबे से बना लॉकेट भी पहन सकते हैं। केवल इसे पहनने से भी आपकी कुंडली में सूर्य मजबूत हो जाता है।

चंद्रमा – रोज सुबह सबसे पहले सफेद रंग का खाना खाएं या पीएं। आप चाहें तो सुबह स्नानादि कर दूध पी सकते हैं। इस उपाय को रोजाना करने से जल्द ही कुंडली मेंकुंडली में चंद्रमा मजबूत हो जाता है।

मंगल – मंगल ग्रह को मजबूत करने के लिए अपने हाथ में लाल रंग का धागा पहनें। आप चाहें तो कलावा भी पहन सकते हैं क्योंकि वह भी लाल ही रंग का होता है। इस उपाय से जल्द ही कुंडली में मंगल ग्रह मजबूत हो जाता है।

बुध – बुध ग्रह को मजबूत करने के लिए रोजाना खाने के साथ कच्ची हरी मिर्च का सेवन करना चाहिए। खाने के साथ हरी मिर्च का सेवन करने से बुध ग्रह मजबूत होता है।

बृहस्पति – अगर आप चाहते हैं कि आपकी कुंडली में बृहस्पति मजबूत हो जाए तो आपको रोजाना अपने नहाने के पानी में एक चुटकी हल्दी मिलाकर नहाना चाहिए। इसे बहुत जल्द बृहस्पति के शुभ फल मिलने शुरू हो जाते हैं।

शुक्र – अपने शरीर की साफ-सफाई रखने और शरीर पर क्रीम, पाउडर या मेकअप करने से शुक्र ग्रह मजबूत होते हैं। शुक्र को सुंदरता का देवता माना जाता है। इसलिए वह सौंदर्य उत्पादों के इस्तेमाल से प्रसन्न हो जाते हैं।

शनि – हमेशा पैरों में काले रंग की जुराब पहनें। संभव हो तो अपने पैर में काले रंग का धागा पहन कर रखें। केवल इन आसान उपायों से जल्द ही शनिदेव की कृपा आप पर होने लगेगी।

राहु-केतु – अपनी कुंडली के राहु-केतु को मजबूत करने के लिए रोजाना कुत्ते को रोटी खिलाएं। साथ ही अगर संभव हो तो शनिवार की शाम काले कपड़े का दान भी करें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

More on this story
Next Stories
1 कल होने वाला है सूर्य गोचर, जानें सभी राशियों पर कैसा पड़ेगा प्रभाव
2 ज्योतिष शास्त्र में बताए इन उपायों को करने से संतान प्राप्ति के योग बनने की है मान्यता
3 कल से शुरू हो रहा है मंगल का प्रभाव, प्रकोप से बचने के लिए करें ये उपाय
ये पढ़ा क्या?
X