ताज़ा खबर
 

कोरोना से बचने में मददगार है Zinc, इन फूड्स के जरिये इसकी कमी को करें दूर

Immunity Booster Foods: बताया जाता है कि बीन्स में बहुत अधिक जिंक होता है जिससे शरीर को रोगों से मुक्ति मिल सकती है

corona, coronavirus, covid 19, zinc, immunityअंडे को सुपरफूड यूं ही नहीं कहा जाता है, इस लो कैलोरी और प्रोटीन से भरपूर फूड में दैनिक जरूरतों का 5 फीसदी जिंक मिल जाता है

Zinc Natural Source: हेल्दी बॉडी के लिए हेल्दी डाइट लेना जरूरी है, लोग स्वस्थ तभी रहेंगे जब उनके भोजन में सभी पोषक तत्व मौजूद हों। सभी न्यूट्रिएंट्स का काम अलग होता है। शरीर को बीमारियों और संक्रमण से दूर रखने में जिंक अहम भूमिका निभाता है। ये इम्युन फंक्शन को बेहतर करने, मेटाबॉलिज्म बढ़ाने, प्रोटीन और DNA सिंथेसिस के लिए जरूरी है। यही नहीं, नियमित रूप से इस पोषक तत्व के इस्तेमाल से स्वाद और गंध भी बरकरार रहता है।

ऐसे में स्वस्थ रहने और बीमारियों से बचे रहने के लिए डाइट में जिंक से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करने की सलाह दी जाती है। आइए जानते हैं उन फूड्स की लिस्ट जो शरीर में जिंक की पूर्ति करते हैं –

अंडे: अंडे को सुपरफूड यूं ही नहीं कहा जाता है, इस लो कैलोरी और प्रोटीन से भरपूर फूड में दैनिक जरूरतों का 5 फीसदी जिंक मिल जाता है। साथ ही, इसमें सभी 9 जरूरी अमीनो एसिड्स पाए जाते हैं जो शरीर के विकास और मेंटेनेंस के लिए आवश्यक है। साथ ही, अंडे गुड कॉलेस्ट्रॉल की मात्रा को शरीर में बढ़ाते हैं।

बीज: सेहत के लिए सीड्स का सेवन बेहद फायदेमंद होता है, अलदी, कद्दू और तिल के बीजों में जिंक उच्च मात्रा में पाया जाता है। साथ ही, ये आयरन, फाइबर और ओमेगा-3 फैटी एसिड्स से भरपूर होते हैं। ये शरीर की कोशिकाओं को हानिकारक फ्री रैडिकल्स से दूर रखते हैं। साथ ही, मेटाबॉलिज्म और गुड कॉलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में भी ये सहायक है।

बीन्स: बताया जाता है कि बीन्स में बहुत अधिक जिंक होता है जिससे शरीर को रोगों से मुक्ति मिल सकती है। ऐसे में इम्युनिटी बढ़ाने में बीन्स का सेवन कारगर साबित हो सकता है। इसके अलावा, राजमा, लोबिया और छोले का सेवन से भी लाभ मिल सकता है।

दही: स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार एक कप दही में तकरीबन दैनिक जरूरतों का 20 से 22 फीसदी जिंक पाया जाता है। साथ ही, इसमें कैल्शियम, विटामिन बी-2 और बी-12, पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। साथ ही, इसे पचाना भी आसान होता है।

डार्क चॉकलेट: अधिकतर डार्क चॉकलेट के 100 ग्राम पैक में करीब 3.3 एमजी यानी दैनिक जरूरतों का 30 प्रतिशत हिस्सा होता है। साथ ही, इसमें भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है जो कॉलेस्ट्रॉल कम करने में सहायक है।

Next Stories
1 इम्युनिटी बूस्ट करने के अलावा डायबिटीज कंट्रोल करने में भी मददगार है गिलोय का जूस, जानें कितनी मात्रा ठीक
2 इम्युनिटी मजबूत करने के लिए इन 3 तरीकों से करें सेब के सिरके का इस्तेमाल, जल्द होगा लाभ
3 फैटी लिवर के मरीज लाएं अपनी लाइफस्टाइल में ये आसान बदलाव, जानें कैसी होनी चाहिए डाइट
यह पढ़ा क्या?
X