ताज़ा खबर
 

चुस्त जीन्स पहनने से लेकर बार-बार बाल धोने तक, सेहत के लिए ‘हानिकारक’ हो सकती हैं आपकी ये 5 छोटी-छोटी आदतें

हमारे रोजमर्रा की आदतों में बहुत सी आदतें ऐसी हैं जो हमें लगातार नुकसान पहुंचा रही होती हैं और हमें इस बात का पता ही नहीं चलता।

बार-बार बालों को धोना बालों के लिए नुकसानदेह भी होता है।

हमारे रोजमर्रा की आदतों में बहुत सी आदतें ऐसी हैं जो हमें लगातार नुकसान पहुंचा रही होती हैं और हमें इस बात का पता ही नहीं चलता। बाद में जब स्थिति गंभीर हो जाती है तब हम उन आदतों को लेकर सचेत होते हैं। सोते समय मोबाइल का इस्तेमाल से लेकर बार-बार बाल धोने जैसी कुछ ऐसी आदतें हैं जो हमें सामान्य लगती हैं लेकिन उनके परिणाम बेहद घातक हो सकते हैं। आज हम ऐसी ही कुछ आदतें और उनसे होने वाले नुकसान के बारे में आपको बताने वाले हैं।

बार-बार बाल धोना – अपने बालों को नियमित साफ-सुथरा रखना हमारे लिए जरूरी होता है। बालों को डैंड्रफ से बचाने के लिए यह जरूरी होता है। लेकिन बार-बार बालों को धोना बालों के लिए नुकसानदेह भी होता है। इससे आपके बालों का प्राकृतिक तेल छिन जाता है और आपके बाल रूखे दिखने लगते हैं।

टाइट जींस पहनना – कसे हुए जींस पहनना आजकल काफी चलन में है। आकर्षक दिखने के लिए लोग टाइट जींस पहनना पसंद करते हैं। लेकिन यह उनकी सेहत के लिए सही नहीं होता। कसे हुए जीन्स आपके नर्व्स को दबाए रखते हैं। इससे आपके नर्व्स सिस्टम को नुकसान पहुंचता है। यह आपके रक्त प्रवाह को भी ब्लॉक कर देता है।

सोने से पहले फोन का इस्तेमाल – हममें से ज्यादातर लोगों की यह आदत होती है कि हम अपने स्मार्टफोन्स से एक पल के लिए भी दूर नहीं होना चाहते। सोने से पहले और उठने के बाद हमारे हाथ में हमारे फोन्स होते हैं। यह आदत हमारी सेहत के लिए बेहद हानिकारक है। दरअसल मोबाइल फोन्स से निकलने वाले रेडिएशन्स की वजह से हमारी हड्डियां जागती रहती हैं। ऐसे में रात के समय सेल फोन्स का इस्तेमाल आपकी नींद को बुरी तरह से प्रभावित कर सकता है। इससे आप अनिद्रा के शिकार भी हो सकते हैं। इसके अलावा सेलफोन्स की लाइट स्लीप हार्मोन्स के प्रोडक्शन को भी प्रभावित करती है।

बहुत ज्यादा पानी पीना – खूब पानी पीना अच्छी सेहत की गारंटी है। लेकिन उसकी भी एक सीमा है। ज्यादा पानी पीने से सेहत को नुकसान भी पहुंचता है। इससे उल्टी, मोटापा और हार्मोन असंतुलन जैसी समस्याएं हो सकती हैं। अगर आप दो घंटे में एक बार से ज्यादा बार टॉयलेट जाते हैं तो इसका मतलब है कि आप अति से ज्यादा पानी पी रहे हैं।

बार-बार पेनकिलर्स लेना – अगर आप हफ्ते में तीन बार से ज्यादा पेनकिलर्स का सेवन करते हैं तो इससे आपको बार-बार सिरदर्द होने की समस्या हो सकती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App