आपकी इन 5 गलतियों के कारण बढ़ सकता है ब्लड शुगर, न करें लापरवाही

डायबिटीज से पीड़ित लोग अक्सर कुछ ऐसी गलतियां करते हैं जो उनकी स्थिति को अधिक बिगाड़ देती है। ऐसे में बस इन कुछ उपायों से आप खुद को फिट और शुगर लेवल को संतुलित रख सकते हैं।

Diabetes, diabetes food, diabetes food chart, blood sugar
शरीर में प्रोटीन की जरूरतों को पूरा करने के लिए डायबिटीज रोगियों को अपनी डाइट में पल्सेस शामिल करना चाहिए (File Photo)

डायबिटीज की बीमारी एक गंभीर समस्या बनती जा रही है। मधुमेह बीमारी से पीड़ित व्यक्तियों के शरीर में ब्लड शुगर बढ़ने से कई गंभीर बीमारी होने का खतरा रहता है। ब्लड शुगर को ‘धीमा जहर’ भी कहा जाता है। इंडियन डायबिटीज फेडरेशन के अनुसार, भारत में लगभग 7 करोड़ लोग इस बीमारी के शिकार हैं। ब्लड शुगर बढ़ने से नजर में धुंधलापन, बहुत ज्यादा थकान होना और चिड़चिड़ापन जैसी समस्याएं आम होने लगती हैं।

ब्लड शुगर बढ़ने की वजह से हार्ट डिजीज, स्किन खराब होना, किडनी का ठीक प्रकार से काम न करना आदि ​कई अन्य बीमारियों का जन्म होता है। डायबिटीज के चलते लोग ऐसी जिंदगी जीने लग जाते हैं जिसमें न स्वाद है और न ही हेल्थ है। स्वास्थ्य विषेशज्ञों की मानें तो मधुमेह का कोई इलाज भी नहीं है।

एक बार शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा बढ़ने के बाद सिर्फ परहेज़ ही एकमात्र उपाय बचता है। इसलिए इसके स्तर से बढ़ने से पहले ही इस पर नियंत्रण करना बहुत जरूरी होता है। ऐसे में इन घरेलू उपायों से बल्ड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है। आज हम आपको ऐसे 5 गलतियां बताएंगे जो डायबिटीज रोगी अक्सर भूल में कर बैठते हैं और उनके सेहत पर एक नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

शुगर लेवल न जांचना: अपने शरीर में ब्लड शुगर के स्तर की जांच समय पर नहीं करते तो शुगर के उतार चढ़ाव देखने को नहीं मिलेंगे। इसलिए दिन में चार बार फास्टिंग, ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर के बाद शुगर लेवल की जांच जरूर करें। आप भोजन के दो घंटे बाद शुगर लेवल की जांच कर सकते हैं।

व्यायाम न करना: जब डायबिटीज के रोगियों से व्यायाम करने को कहा जाता है वह टाल देते हैं। आपको बता दें कि घर के सामान्य काम काज आपके शरीर को उस हद तक लाभ नहीं देते, जो व्यायाम करने से मिलता है। इसलिए नियमित रूप से व्यायाम करें।

ज्‍यादा एक्सरसाइज करना: मांसपेशियों का निर्माण डायबिटीज में बेहद जरूरी माना जाता है। इसलिए लोग अपने मसल्स ट्रेनिंग में एक्सरसाइज अधिक करने लगते हैं, ताकि मसल्स का साइज जल्दी बढ़ने लगे। एक्सरसाइज करते समय अपने शरीर को ध्यान में रखें।

आराम न करना: व्यायाम के दौरान मांसपेशियों पर पड़े तनाव को खत्म करने के लिए व्यक्ति को पर्याप्त मात्रा में आराम करना जरूरी होता है। लेकिन एक्सरसाइज के बाद शरीर को पूरी तरह आराम करने का मौका नहीं देते, तो यह आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकती है।

हरी सब्जियों का सेवन न करना: डायबिटीज के मरीजों को हरी सब्जियों यानी पालक, करेला, लोकी और गोभी का सेवन करना चाहिए। क्योंकि इनमें विटामिन, बीटा कैरोटीन और मैग्नीशियम की अच्छी मात्रा होती है। इससे शुगर लेवल संतुलित बना रहता है। साथ ही सेहत भी अच्छी बनी रहती है।

पढें हेल्थ समाचार (Healthhindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट