ताज़ा खबर
 

डायबिटीज पर रखना है कंट्रोल, तो नाश्ता करते वक्त रखें इन बातों का ध्यान

डायबिटीज की समस्या को कंट्रोल में रखने के लिए आप अपने नाश्ते में कुछ बदलाव ला सकते हैं। इन बदलावों को लाने आपको कई स्वास्थ्य लाभ भी मिल सकते हैं।

डायबिटीज होने पर नाश्ते में ये खाएं (Source: Dreamstime)

Diabetic diet: कई लोगों को डायबिटीज की समस्या होती है और इस वजह से उन्हें कई प्रकार की परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है। डायबिटीज होने पर लोगों को अपना खास ध्यान रखना होता है, खासतौर पर अफने खाने का ध्यान। डायबिटीज वाले लोगों को बहुत से फूड्स को खाने से बचना चाहिए वरना उनके ब्लड में शुगर का स्तर बढ़ सकता है। साथ ही अपने खाने में भी कुछ बदलाव लाने की जरूरत होती है ताकि ब्लड शुगर का स्तर नियंत्रित रहे और अन्य किसी स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं का सामना भी ना करना पड़ें। नाश्ता दिन का सबसे जरूरी हिस्सा होता है और अपने नाश्ते में कुछ बदलाव कर के आप अपने डायबिटीज के स्तर को नियंत्रित रख सकते हैं।

फाइबर:
फाइबर एक पोषण संबंधी पावरहाउस है जो ब्लड में शुगर के स्तर को बढ़ने से रोकता और पाचन संबंधित समस्याओं को कम करने में मदद कर सकता है। नाश्ते में आप फाइबर वाले फूड्स को शामिल करने के लिए फल, नट्स, सीड्स, सब्जियां या फिर ओट्स को शामिल कर सकते हैं।

प्रोटीन:
अपनी डाइट में प्रोटीन शामिल करना एक स्वस्थ तरीका होता है। यह आपके चयापचय को बढ़ाता है, आपके शरीर को मांसपेशियों और स्वस्थ ऊतकों का निर्माण करने में मदद करता है। यह आपको वजन कम करने में सहायता कराता है। प्रोटीन का सेवन करने के लिए चिकन, मछली, नट्स, फलियां, डेयरी आदि का सेवन कर सकते हैं।

छोटे-छोट मील्स:
ऐसा माना जाता है कि 2-3 घंटे के अंतराल में छोटे-छोटे मील्स का सेवन करना चाहिए। यह आपके ब्लड में शुगर के स्तर को कम करता है और वजन को भी नियंत्रित रखता है। अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन (एडीए) की सलाह है कि डायबिटीज रोगियों को दिन में तीन बड़े भोजन के बजाय 4-5 छोटे भोजन खाने चाहिए। यह आपके ब्लड शुगर को बढ़ने से रोकता है।

पानी:
सोडा और अन्य शर्करा युक्त पेय को पीने से बदले पानी पिएं। जूस और अन्य मीठे पेय की तुलना में पानी कैलोरी मुक्त और अधिक स्वास्थ्यप्रद विकल्प है जो रक्त शर्करा को बढ़ने से रोक सकता है।

(और Health News पढ़ें)

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 कमजोरी या थकान ही नहीं, ये लक्षण भी बताते हैं शरीर में पोटेशियम की कमी, हो जाएं अलर्ट
2 पाचन तंत्र को बेहतर रखने के लिए सुबह अपनाएं ये आदतें
3 कब्ज की समस्या से चाहते हैं बचना? फॉलो करें ये टिप्स
ये पढ़ा क्या?
X