ताज़ा खबर
 

अब किसी भी उम्र में बढ़ा सकते हैं अपनी हाइट, बस अपनानी होंगी ये टिप्स

आपका कद आपकी पर्सनालिटी को बेहतर बनता है, अगर परेशान हैं छोटे कद से तो अपनाएं यह घरेलू उपाय।

यह फोटो प्रतीक के रूप में प्रयोग की गई है

आपका कद आपकी पर्सनलिटी के लिए बहुत जरूरी है। बच्चों की लंबाई पर बचपन से ही माता-पिता ध्यान देने लगते हैं। कई बच्चों को डॉक्टरों की सलाह से दवाईयां भी दी जाती हैं। इतना सब कुछ करने के बाद भी कई लोगों की हाइट नहीं बढ़ पाती है। ऐसा माता-पिता भी बच्चों की हाइट के लिए की गई कोशिश में कामयाबी नहीं मिलने पर निराश होकर बैठ जाते हैं। बच्चे भी बढ़े होकर अपनी हाइट की तरफ ध्यान देना छोड़ सकते हैं। लोगों का मानना है कि एक उम्र के बाद हाइट बढ़ना बंद हो जाती है। लेकिन ऐसा नहीं है। आप कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर किसी भी उम्र में अपनी हाइट बढ़ा सकते हैं।

अश्वगंधा- आयुर्वेद के मुताबिक अश्वगंधा लंबाई बढ़ाने में मदद करता है। अश्वगंधा में ऐसे पौष्टिक तत्व होते हैं, जिनसे हड्डियों में मजबूती आती है और उन्हें बढ़ने में मदद मिलती है। इसके लिए दो चम्मच अश्वगंधा पाउडर गर्म दूध में मिक्स कर लें। अपने अनुसार चीनी मिक्स करके रोजाना रात को सोने से पहले इसका सेवन करें।

दूध पीएं- दूध में कैल्शियम होता है जो हड्डियों के लिए काफी आवश्यक होता है। दूध में सिर्फ कैल्शियम नहीं विटामिन ए की मात्रा भी अधिक होती है जो शरीर की ग्रोथ के लिए आवश्यक होती है।

योग करें- प्राकृतिक रूप से लम्बाई बढ़ाने में योग मददगार साबित होता है। ऐसे कई योगासन है जो शरीर की लंबाई बढ़ाने वाले हार्मोन्स बनाते हैं। ताड़सन और सूर्यानमस्कार आसन लंबाई बढ़ाने में सबसे ज्यादा मदद करते हैं।

बॉडी स्ट्रेच करें- एक्सरसाइज और स्ट्रेच एक अच्छी हाइट गेन करने में मदद करता है। एक्सरसाइज और स्ट्रेच के अलावा स्पोर्ट्स एक्टिविटीज भी करनी चाहिए जैसे साइकिल चलाना, स्विमिंग करना भी आपको 25 की उम्र के बाद हाइट बढाने में मदद कर सकता है।

पर्याप्त नींद लें- यह कई रिसर्च में साबित हो चुका है कि पूरी नींद लेने से ग्रोथ हार्मोन्स अच्छे से बनते हैं। रात को सोते समय ही हड्डियों में मजबूती आती है और उनकी लंबाई बढ़ती है।

अच्छी डाइट लें- खाने में मछली, केला, ओट्स, बादाम, अखरोट, हरी-सब्जियां, विटामिन डी आदि से भरपूर डाइट लेनी चाहिए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App