ताज़ा खबर
 

मसूड़ों की सूजन को दूर करने के लिए रामबाण है लौंग, और भी हैं कई घरेलू उपाय; जानिये

मसूड़ों में होने वाली समस्या से निजात पाने के लिए घरेलू उपचारों की मदद ली जा सकती है। ये उपचार ना सिर्फ मसूड़ों की समस्या को ठीक करेंगे, बल्कि दांत से जुड़ी अन्य समस्या से भी छुटकारा दिलाएंगें।

मसूड़ों की समस्या के लिए घरेलू उपचार

मसूड़ों की समस्या बहुत ही आम हो गई है। इसके कारण दांतों में दर्द की समस्या का सामना करना पड़ता है। दांतों में जब दर्द होता है तो बर्दाश्त से बाहर हो जाता है। मसूड़ों की समस्या के कारण खून भी निकलने लगता है। दांतों की सही देखभाल ना करने की वजह से कई तरह की समस्याएं होती हैं, जिससे मसूड़ों में तकलीफ शुरू हो जाती है। इस समस्या से निजात पाने के लिए घरेलू उपचारों की मदद ली जा सकती है। ये उपचार ना सिर्फ मसूड़ों की समस्या को ठीक करेंगे, बल्कि दांत से जुड़ी अन्य समस्या से भी छुटकारा दिलाएंगें। आइए जानते हैं मसूड़ों की सूजन कम करने के घरेलू उपाय-

शहद: शहद में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं जो मसूड़ों में मौजूद बैक्टीरिया और कीटाणुओं को नष्ट कर देते हैं। इसके अलावा मसूड़ों से निकलने वाले खून को भी बंद करते हैं, साथ सूजन से भी राहत दिलाते हैं। इतना ही नहीं शहद दांतों के दर्द से भी राहत दिलाता है। शहद को दांतों और मसूड़ों पर रब करने से इस समस्या से राहत मिलता है।

बेकिंग सोडा: बेकिंग सोडा में एंटीऑक्सीडेंट उच्च मात्रा में मौजूद होता है जो दांतों की समस्या को कम करता है और मसूड़ों में होने वाले सूजन को भी कम करता है। इसके लिए 2 चम्मच बेकिंग सोडा में पानी डालकर उसका एक पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को जहां मसूड़े में दर्द हो रहा है वहां लगाएं। आप इस टूथपेस्ट को दिन में दो बार लगा सकते हैं।

लौंग: लौंग में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होता है जो दांतों और मसूड़ों में होने वाली समस्याओं से राहत दिलाता है। इसके अलावा दर्द और सूजन को भी कम करता है। मसूड़ों के सूजन को कम करने के लिए लौंग के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन अगर आपके पास यह तेल उपलब्ध नहीं है तो आप लौंग को दांतों में रखकर चबा सकते हैं। इससे आपको राहत मिलेगी।

नीम: नीम हर तरह के कीटाणु और बैक्टीरिया को नष्ट कर सकता है। नीम के दातून का इस्तेमाल मसूड़ों के लिए अच्छा होता है। दांतों में दर्द और मसूड़ों में सूजन होने पर नीम की पत्तियों को पीस कर पेस्ट बना लें और उसका लेप दांतों और मसूड़ों पर अच्छी तरह लगाएं। कुछ देर के बाद गर्म पानी से कुल्ला कर लें। बहुत जल्द राहत मिलेगी।

Next Stories
1 कोरोना काल में कैसे बचें खांसी, जुकाम और फ्लू से? करीना कपूर की डाइटिशन ऋजुता दिवेकर ने बताए ये घरेलू नुस्ख़े
2 COVID-19: कोरोना काल में पब्लिक टॉयलेट यूज करना कितना सुरक्षित, क्या सावधानियां बरतें? जानिये…
3 अचानक वजन कम हो या ब्लड प्रेशर बढ़ने लगे तो हो सकते हैं फैटी लिवर के शिकार, जानिये- अन्य लक्षण और बचाव के तरीके
ये पढ़ा क्या?
X