ताज़ा खबर
 

माउथवॉश का इस्‍तेमाल पैदा कर सकता है मुंह में जलन, और भी हो सकते हैं नुकसान

Disadvantages of mouthwash: माउशवॉश में एल्कोहल होने की वजह से यह आपके ओरल हेल्थ के लिए हानिकारक होता है। इसलिए माउथवॉश का इस्तेमाल हमेशा एक सीमित रूप से की जानी चाहिए ताकि किसी प्रकार का कोई नुकसान ना हो।

माउथवॉश का इस्तेमाल करने के नुकसान (Source: Dreamstime)

Side effects of mouthwash: मुंह को स्वस्थ रखने के लिए इसका खास ख्याल रखना जरुरी होता है। अगर आप अपने मुंह का ध्यान नहीं रखते हैं तो बैक्टीरिया एकत्रित होने लगते हैं। साथ ही सांस से बदबू की समस्या आने लगती है। सांस की बदबू दूर करने के लिए लोग माउथवॉश का इस्तेमाल करने लगते हैं। मगर किसी भी चीज का ज्यादा इस्तेमाल आपके लिए हानिकारक हो सकता है साथ ही माउथवॉश में एल्कोहल होने की वजह से यह आपके लिए हानिकारक होता है। माउथवॉश सांसों की बदबू को थोड़े समय के लिए दूर करता है लेकिन हमेशा के लिए दूर नहीं करता है। माउथवॉश के इस्तेमाल की वजह से कई ओरल हेल्थ समस्याएं हो सकती हैं। तो आइए आपको माउथवॉश के इस्तेमाल से होने वाले नुकसानों के बारे में बताते हैं।

मुंह में जलन हो सकती है:
माउथवॉश की वजह से मुंह में जलन हो सकती है। माउथवॉश में उच्च मात्रा में एल्कोहल होने के साथ एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो मुंह के अंदर टिशू में दर्द कर सकते हैं। इसलिए एल्कोहल बेस्ड माउशवॉश का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इससे मुंह में छाले भी हो सकते हैं।

स्वास्थ्य के लिए हानिकारक:
अगर आप गलती से माउथवॉश का इस्तेमाल कर लेते हैं तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है क्योंकि इसमें उच्च मात्रा में एल्कोहल होता है। यह खासकर बच्चों के लिए हानिकारक होता है।

मुंह को रूखा बना देता है:
माउथवॉश की वजह से मुंह रूखा हो सकता है। अत्यधिक मात्रा में एल्कोहल वाले माउशवॉश का इस्तेमाल करने से आपका मुंह रूखा हो जाता है जिससे कैविटी के साथ सांस से बदबू आने की समस्या हो सकती है।

ओरल हेल्थ प्रॉब्लम्स:
माउथवॉश का इस्तेमाल करने से आपको कई ओरल प्रॉब्लम्स के बारे में पता नहीं चल पाता है। जब आप रोजाना माउथवॉश का इस्तेमाल करते हैं तो इससे सांसों की बदबू की समस्या छुप जाती है जिसकी वजह से आप इसका इलाज नहीं करवा पाते हैं।

(और Health News पढ़ें)

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App