ताज़ा खबर
 

World No Tobacco Day 2017: ये 10 टिप्स अपनाकर आप छोड़ सकते हैं स्मोकिंग

World No Tobacco Day: रिपोर्ट्स के मुताबिक हर साल करीब 70 लाख लोग तंबाकू के सेवन की वजह से मर जाते हैं।
तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीक के तौर पर किया गया है। (Photo Source: Dreamstime stock)

स्मोकिंग कोई बीमारी नहीं है, जिसके लिए दवाई की जरुरत पड़े। स्मोकिंग छोड़ने के लिए मजबूत इरादे होने चाहिए। एक रिपोर्ट के मुताबिक 70 लाख लोग हर साल पूरे वर्ल्ड में तम्बाकू के कारण मर जाते हैं। अपने आपको सेहतमंद रखने के लिए जरुरी है की आज के दिन (वर्ल्ड नो तंबाकू डे) आप तंबाकू का सेवन छोड़ने की कोशिश कर सकते हैं। हम आपको कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप आसानी से तंबाकू का सेवन छोड़ सकते हैं।

ज्यादा से ज्यादा लिक्विड लें- तंबाकू का सेवन छोड़ने से तीन दिन पहले तक खूब पानी और जूस का सेवन करें, जिससे शरीर में मौजूद ज्यातर निकोटीन बाहर निकल जाए। ग्रीन टी काफी लाभदायक है, ब्लैक टी और कॉफी को कुछ दिनों के लिए अवॉयड करें।

खाने के बाद की आदतों में बदलाव- खाने के बाद कुछ लोगों को सिगरेट पीने या तंबाकू चबाने की आदत होती है, उन्हें ये लगता है कि इससे खाना पचने में आसानी होती है। उसकी जगह कोई फ्रूट, चॉकलेट या कोई च्युइंगम खा सकते हैं।

अपना ध्यान बटाएं- अगर स्मोकिंग करने की इच्छा होती है इससे पहले आप उस इच्छा को बढ़ने दे अपना ध्यान कहीं और लगाएं। टीवी देखें, बर्तन धो लें, शावर लें या किसी फ्रेंड से बात कर लें जब तक स्मोकिंग का ख्याल नहीं चला जाता।

खुद को इनाम दें- इस तरह खुद पर कंट्रोल करने के लिए अपने को इनाम दें, जिससे इसी तरह करते रहने के लिए प्रेरणा मिलेगी।

ब्रश कर लें- जब भी स्मोकिंग करने की इच्छा तेज हो तो ब्रश करना अच्छा रहता है, इससे स्मोकिंग के लिए हो रही क्रेविंग खत्म हो जाती है। पुदीने की पत्तियां चबा लेना भी अच्छा उपाय है।

गहरी सांस लें- रोजाना गहरी सांस लेने की आदत डालें इससे अनवांटेड क्रेविंग्स नहीं होंगी।

जिनसेंग का प्रयोग करें- अपने नाश्ते में जिनसेंग पाउडर का इस्तेमाल करें। यह डोपामाइन को कम करने में मदद करता है। डोपामाइन निकोटीन में सबसे ज्यादा पाया जाता है।

रबर का धागा हाथ में पहने- जब भी स्मोकिंग के लिए क्रेविंग हो तो उस धागे को खींच दें इससे आपका ध्यान बंट जायेगा और हमेशा आपको याद दिलाएगा की आप स्मोकिंग छोड़ रहे हैं।

वर्क आउट करें- जब भी स्मोकिंग करने का मन हो तो जल्दी से 5-10 पुश-अप्स कर लें। इससे आपका दिमाग और बॉडी दोनों का ध्यान स्मोकिंग से हट जाएगा।

मेडिटेशन- दिन में 10-15 मिनट मेडिटेशन करने से आप आपकी इच्छाओं पर काबू पाना सीख सकते हैं जिससे आपको स्मोकिंग छोड़ने में आसानी होगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.