ताज़ा खबर
 

World Mental Health Day 2018: मानसिक सेहत रखना है दुरुस्त को ट्राइ करें ये 4 टिप्स

यह सच है कि अपने शरीर की देखभाल के दौरान हम सभी मेंटल हेल्थ पर बहुत कम ध्यान देते हैं। यही वजह है कि अवसाद और तनाव को बहुत से लोग झेल नहीं पाते और आत्महत्या जैसा कदम उठाने को मजबूर होते हैं।

चित्र का इस्तेमाल प्रतीक के तौर पर किया गया है

भागदौड़ भरी जीवनशैली और बढ़ती प्रतिस्पर्धा के बीच लोगों में तनाव और अवसाद की समस्याएं हाल के वर्षों में काफी मात्रा में बढ़ी हैं। अवसाद की वजह से तमाम लोगों के आत्महत्याओं की खबरें भी अखबारों की सुर्खियां बनी हैं। इस तरह के मानसिक संकट को देखते हुए लोगों में मेटल हेल्थ के प्रति अवेयरनेस लाने के लिए हर साल 10 अक्टूबर को विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस मनाने की परंपरा शुरू की गई है।

यह सच है कि अपने शरीर की देखभाल के दौरान हम सभी मेंटल हेल्थ पर बहुत कम ध्यान देते हैं। यही वजह है कि अवसाद और तनाव को बहुत से लोग झेल नहीं पाते और आत्महत्या जैसा कदम उठाने को मजबूर होते हैं। इसलिए, शरीर के अन्य अंगों के साथ आपको अपने मानसिक स्वास्थ्य का भी ख्याल रखना चाहिए। आज हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताने वाले हैं जो आपके मेंटल हेल्थ को दुरुस्त रखने में आपकी मदद कर सकते हैं।

1. सकारात्मक सोचें – कैसी भी परिस्थिति आ जाए लेकिन आप अपने विचारों को पॉजीटिव ही रखें। यह करना आसान नहीं होगा लेकिन अभ्यास करते-करते आपको सकारात्मक सोचने की आदत जरूर पड़ जाएगी।

2. नकारात्मकता से रहें दूर – अक्सर हम अपनी किसी से तुलना करते, किसी से ईर्ष्या करते या बदला लेने की सोचते हुए अपने मानसिक स्वास्थ्य को बुरी तरह से प्रभावित कर रहे होते हैं। ऐसे में जब आप निगेटिव सोचते हैं, तब आपके दिमाग में जरूरत से ज्यादा विचार उत्पन्न होते हैं जिससे कि आपके दिल की गति बढ़ती है। इसी वजह से आपको हाइपरटेंशन जैसी बीमारी घेर लेती है। इसलिए अपने अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के लिए नकारात्मक विचारों से दूर रहें।

3. इमोशन्स करें शेयर – ऐसी बातें जो आपको तनाव दे रही हैं उन्हें छुपाने की बजाए जरूरत लगने पर किसी करीबी से शेयर कर लें। इससे आपका मन हल्का हो जाएगा। ज्यादा समय चिंता में बिताना किसी के भी मानसिक स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं है। इसका आपके शरीर पर भी विपरीत प्रभाव पड़ता है।

4. करें योग – योग शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद नुस्खा है। नियमित रूप से ध्यान करने से आपकी मेंटल हेल्थ तो दुरुस्त रहती ही है, साथ ही आपकी क्रिएटिविटी भी बढ़ती है। कई ऐसे आसन हैं जो आपको दिमागी रूप से स्वस्थ रखने में मददगार होते हैं। उन आसनों का अभ्यास करें और संतुलित और पौष्टिक आहार लें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App