ताज़ा खबर
 

World Heart Day 2019 Theme, Slogan, Activities: दिल की बीमारी के लिए ये हैं मुख्य वजह, जानिए एक्सपर्ट की राय

World Heart Day 2019: वर्ल्ड हार्ट डे लोगों को भाग लेने और कुछ ज्ञान लेने के लिए प्रेरित करता है। यह हर साल 29 सितंबर को दुनिया भर में मनाया जाता है।

world heart day 2019, heart day, heart day quotes, world heart day 2019 theme, heart day graphics, heart day sloganworld heart day 2019

World Heart Day 2019: विश्व हृदय दिवस दुनियाभर में आम लोगों में दिल के स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए स्थापित एक अभियान है। इस पहल की स्थापना वर्ष 2000 में लोगों को उनके दिल की देखभाल करने के लिए सूचित करने के लिए की गई थी। समाज में आम जनता का एक बड़े में प्रतिशत दिल की बीमारियों जैसे स्ट्रोक, दिल का दौरा, दिल की विफलता, आदि से पीड़ित है। दिल की समस्याएं दुनिया में मौत का प्रमुख कारण है।

यह हर साल 29 सितंबर को दुनिया भर में मनाया जाता है। मुख्य विषय पर ध्यान केंद्रित करने और इसे प्रभावी बनाने के लिए प्रत्येक वर्ष के उत्सव के लिए एक विशेष विषय तय किया जाता है। दिल के स्वास्थ्य के प्रमुख मुद्दों को ध्यान में रखकर थीम तैयार किया जाता है।

world Heart Day 2019 world Heart Day 2019

वर्ल्ड हार्ट फेडरेशन के अनुसार, समय से पहले होने वाली मौत में से कम से कम 80% (हृदय रोगों के कारण) अस्वास्थ्यकर आहार, तंबाकू का उपयोग, शारीरिक गतिविधि की कमी और शराब के उपयोग जैसे चार मुख्य जोखिम कारकों को नियंत्रित करके संरक्षित किया जा सकता है। दिल से जुड़ी समस्याओं और मौतों को विश्व हृदय दिवस के अभियान के माध्यम से आम जनता की सक्रिय भागीदारी से हल किया जा सकता है। दुनिया भर में गैर सरकारी संगठनों सहित विभिन्न सरकारी और निजी संगठन सीवीडी (कार्डियो संवहनी रोग-दुनिया के नंबर एक हत्यारे) के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए काम कर रहे हैं।

world Heart Day 2019 world Heart Day 2019

वर्ल्ड हार्ट डे लोगों को भाग लेने और कुछ ज्ञान लेने के लिए प्रेरित करता है। यह एक आदर्श दिन है जब बहुत से लोग अपने आप को धूम्रपान छोड़ने, दैनिक शारीरिक गतिविधियों में शामिल होने, स्वस्थ आहार खाना शुरू करने, अच्छे काम करने के क्रम में अपने दिल को रखने के लिए वादा करते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 World Heart Day 2019: Quotes, Messages, Images, Status, SMS: दिल का मामला है, हेल्दी हर्ट के साथ दूसरों को भी बताएं इसका महत्व, शेयर करें ये मैसेज
2 World Heart Day 2019: 40 से कम वालों में भी हार्टअटैक का खतरा बढ़ा, जानिए कैसे रखें Healthy Heart
3 सात घंटे से भी कम सो रहे हैं तो होगी ये गंभीर बीमारियां
ये पढ़ा क्या?
X