ताज़ा खबर
 

World Health Day 2020: इस दिन मनाया जाता है विश्व स्वास्थ्य दिवस, जानें कैसे हुई इसकी शुरुआत

World Health Day 2020 Date, Theme, Slogan: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) हर वर्ष 7 अप्रैल को अपनी स्थापना दिवस के मौके पर विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाता है। इस दिन कई जगह मेडिकल कैम्प्स लगाए जाते हैं।

WHO की स्थापना दिवस के दिन मनाते हैं विश्व स्वास्थ्य दिवस, ये है इतिहास और महत्व

World Health Day 2020 Date, Theme, Slogan: प्रत्येक वर्ष 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन को मनाने की शुरुआत 1950 में विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा की गई थी और इसका मुख्य उद्देश्य वैश्विक स्वास्थ्य और उससे जुड़ी समस्याओं पर विचार करना है। विश्व स्वास्थ्य दिवस का उद्देश्य पूरे विश्व में समान स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं के बारे में जागरूकता फैलाना और स्वास्थ्य संबंधी मामलों के बारे में सभी मिथकों को दूर करना है। इसके साथ ही सरकारों को स्वास्थ्य नीतियों के निर्माण तथा उनके सही तरह से क्रियान्वन के लिए प्रेरित किया जाता है। प्रत्येक वर्ष इसके लिए एक थीम निर्धारित की जाती है, जो आंकड़ों के अनुसार वर्ष विशेष में स्वास्थ्य को प्रभावित करने वाले विषयों के आधार पर होती है। बता दें कि इस साल स्वास्थ्य दिवस का थीम है नर्स और मिडवाइव्स का योगदान।

कैसे हुई शुरुआत: विश्व स्वास्थ्य संगठन के द्वारा जेनेवा में वर्ष 1948 में पहली बार विश्व स्वास्थ्य सभा रखी गई और विश्व स्वास्थ्य दिवस वर्ष 1950 में पूरे विश्व में पहली बार मनाया गया। डब्लूएचओ ने अपने स्‍थापना दिवस यानी कि 7 अप्रैल 1950 से वर्ल्ड हेल्थ डे मनाने की शुरुआत की थी। स्वास्थ्य के मुद्दों और समस्याओं के प्रति जागरूकता बढ़ाने के मकसद से डब्लूएचओ के नेतृत्‍व में हर साल दुनिया भर में कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। इसके लिए एक खास विषय यानी कि थीम का चुनाव किया जाता है। साल 1995 में इसकी थीम थी वैश्विक पोलियो उन्मूलन तब से अब तक इस घातक बीमारी से ज्यादातर देश मुक्त हो चुके हैं।

इस बार का थीम है महत्वपूर्ण: इस बार डब्लूएचओ ने उन नर्सों और मिडवाइव्स के योगदान को सम्मान देने की कोशिश की है, जो कोडिव-19 की जंग के खिलाफ दुनिया को स्वस्थ रखने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर रही हैं। इसके लिए डब्लूएचओ ने #सपोर्टनर्सेजएंडमिडवाइव्स (#SupportNursesAndMidwives) थीम रखी है। पिछले साल स्‍वास्‍थ्‍य दिवस की थीम थी यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज : एवरीवन, एवरीवेयर। यानि की सभी वर्ग के लोगों को बिना किसी वित्तीय कठिनाई के बेहतर स्वास्थ्य सेवा मिले।

कैसे मनाते हैं वर्ल्ड हेल्थ डे: विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य दिवस के मौके पर हेल्थ ऑफिशियल्स इस बात पर विशेष चर्चा करते हैं कि इस क्षेत्र को किस तरह अधिक विकसित किया जा सकता है। तमाम स्‍वास्‍थ्‍य संगठनों समेत सरकारी, गैर-सरकारी संस्‍थाएं और एनजीओ स्वास्थ्य संबंधी कार्यक्रमों का आयोजन करती हैं तथा फ्री मेडिकल चेकअप्स करवाती हैं। इस दिन विशेष हेल्‍थ कैंप लगाए जाते हैं। इसके साथ ही स्‍वास्‍थ्‍य के प्रति जागरुकता फैलाने के लिए नुक्‍कड़ नाटकों का आयोजन भी होता है और साथ ही कला प्रदर्शनी भी लगाई जाती है। स्‍कूल-कॉलेजों में निबंध और वाद-विवाद प्रतियोगिताएं भी होती हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 इंसानों के बाद अब जानवर कोरोना की चपेट में, टाइगर की रिपोर्ट पॉजिटिव, भारत ने जारी की एडवाइजरी
2 Coronavirus: रेलवे ने बनाई फ्यूमिगेशन टनल, चंद सेकेंड में पूरी बॉडी हो जाएगी सैनेटाइज, देखें- VIDEO
3 Coronavirus Symptoms, Prevention, Tips: चार साल के इस बच्चे ने मुख्यमंत्री राहत कोष में दिया दान, साइकिल खरीदने के लिए बचाए थे पैसे