ताज़ा खबर
 

World Health Day 2018: जानिए 7 अप्रैल को क्यों मनाया जाता है विश्व स्वास्थ्य दिवस, क्या है ‘हेल्थ डे’ मनाने का उद्देश्य

World Health Day 2018: इस साल WHO ने स्वास्थ्य दिवस की थीम यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज रखा है। इसके तहत विश्व भर के लोगों को उनके स्वास्थ्य के प्रति सचेत रखने का उद्देश्य है।

World Health Day 2018: विश्व स्वास्थ्य संगठन हर साल 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस के रूप में मनाता है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन हर साल 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस के रूप में मनाता है। इस दिन लोगों को अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहने का संदेश दिया जाता है तथा सरकारों को स्वास्थ्य नीतियों के निर्माण तथा उनके सही तरह से क्रियान्वन के लिए प्रेरित किया जाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन हर साल इस स्वास्थ्य दिवस पर एक थीम निर्धारित करता है। पिछले साल यह थीम अवसाद की समस्या से संबंधित रखा गया था। इस साल WHO ने स्वास्थ्य दिवस की थीम यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज रखा है। इसके तहत विश्व भर के लोगों को उनके स्वास्थ्य के प्रति सचेत रखने का उद्देश्य है। इसके अलावा दुनिया भर के लोगों को बिना किसी आर्थिक समस्या का सामने किए स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैय्या कराना इस साल की थीम का प्रमुख उद्देश्य है।

क्यों मनाया जाता है स्वास्थ्य दिवस – दुनिया भर के लोगों के स्वास्थ्य के स्तर को सुधारने के उद्देश्य से विश्व स्वास्थ्य संगठन हर साल 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाता है। कोशिश होती है कि हर इंसान को सस्ते में अच्छा इलाज की सुविधा मिले। दुनिया भर में लाखों-करोड़ों लोग पोलियो, नेत्रहीनता, दिल की बीमारी, कुष्ठ, टीबी, मलेरिया, एड्स जैसे भयानक रोगों के शिकार हैं। ऐसे में इन बीमारियों के रोकथाम तथा इनके इलाज की समुचित व्यवस्था आदि विषयों पर विमर्श और जागरूकता भी स्वास्थ्य दिवस के प्रमुख उद्देश्यों में शामिल हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार शारीरिक, मानसिक और सामाजिक रूप से पूर्ण स्वस्थ होना ही मानव स्वास्थ्य की परिभाषा है।

कब से मनाया जाता है स्वास्थ्य दिवस – दुनिया भर के लोगों को निरोग बनाने के उद्देश्यों वाली वैश्विक संस्था विश्व स्वास्थ्य संगठन की स्थापना 7 अप्रैल 1948 को हुई थी। इसी दिन WHO की पहली स्वास्थ्य सभा भी हुई थी। इसके दो साल बाद से यानी कि 7 अप्रैल 1950 से हर साल इसी दिन विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाने की परंपरा की शुरुआत हुई थी। इस साल 70वां स्वास्थ्य दिवस मनाया जाएगा। विश्व स्वास्थ्य संगठन के बैनर तले 195 से अधिक देश शामिल हैं। ये सभी देश अपने-अपने देश के नागरिकों को रोगमुक्त बनाने के लिए प्रयासरत हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App