ताज़ा खबर
 

World Diabetes Day 2019: डायबिटीज के कारण होती है कई समस्याएं, 10 प्रतिशत यूथ है इसके शिकंजे में

World Diabetes Day 2019, types of diabetes, type 1, type 2, diet, cause, symptoms, prevention: डायबिटीज के कारण लोगों को कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है जैसे, अचानक से वजन कम हो जाना या फिर भूख लगना। डायबिटीज के बारे में कई ऐसी बातें हैं जिनकी जानकारी लोगों को नहीं है।

Author Updated: Nov 14, 2019 11:41:58 am
World Diabetes Day 2019, cause, type 1, type 2, symptoms: डायबिटीज से जुड़ी कुछ जरूरी बातें

14 November, World Diabetes Day, diabetes Type 1, Type 2 causes, Symptoms: इंटरनेशनल डायबिटीज फेडरेशन के मुताबिक, भारत पूरी दुनिया के लिए डायबिटीज कैपिटल बन गया है। यहां 2019 तक 8 करोड़ के करीब डायबिटीज के मरीज हो जाएंगे। अगर इसमें वो संख्या भी जोड़ दी जाए जिन्होंने आज तक कभी शुगर टेस्ट नहीं कराया पर उनमें लक्षण नजर आ रहे हैं, तो ये 11 करोड़ के करीब पहुंच जाएगा। डायबिटीज मेलेटस, जिसे आमतौर पर डायबिटीज के रूप में जाना जाता है। यह एक मेटाबॉलिक डीजिज है जो हाई ब्लड शुगर (Blood Sugar) का कारण बनता है। हार्मोन इंसुलिन (Diabetes Insulin) ब्लड में शुगर को आपकी कोशिकाओं में स्थानांतरित करता है जिसे ऊर्जा के लिए संग्रहीत या उपयोग किया जाता है। भारत में 98 मिलियन लोगों को 2030 तक टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 diabetes) हो सकता है। लेकिन क्या इस बात की जानकारी लोगों को है? इससे बचने के लिए आप एक बेहतर डाइट प्लान के साथ-साथ और भी कई चीजें अपना सकते हैं।

आमतौर पर, ब्लड शुगर के स्तर को इंसुलिन द्वारा नियंत्रित किया जाता है, पैनक्रियाज द्वारा उत्पादित एक हार्मोन। इंसुलिन ब्लड शुगर के स्तर को कम करता है। जब ब्लड शुगर बढ़ता है (उदाहरण के लिए, भोजन खाने के बाद), शरीर की कोशिकाओं में ग्लूकोज के तेज को बढ़ावा देकर ग्लूकोज स्तर को सामान्य करने के लिए पैनक्रियाज से इंसुलिन जारी किया जाता है। डायबिटीज एक पुरानी चिकित्सा स्थिति है, हालांकि इसे नियंत्रित किया जा सकता है, लेकिन यह जीवन भर रहता है। डायबिटीज के साथ, आपका शरीर या तो पर्याप्त इंसुलिन नहीं बनाता है या वह प्रभावी रूप से इंसुलिन का उपयोग नहीं करता है। जो लोग डायबिटीज के मरीज हैं और वह अपना सही इलाज नहीं करवा रहे हैं उनके नसों, आंखों, गुर्दे और अन्य अंगों को नुकसान पहुंचा सकता है।

डायबिटीज के शुरुआती लक्षण: (Diabetes causes, Symptoms, Prevention)

1. डायबिटीज होने से वजन अचानक से कम होने लगता है।
2. थकावट महसूस होने लगती है।
3. मिचली और उल्टी की समस्या होने लगती है।
4. बार-बार इंफेक्शन (जैसे मूत्राशय, त्वचा और योनि क्षेत्रों के संक्रमण) लोगों में होने की अधिक संभावना है।
5. भूख बढ़ जाना।
6. सुस्ती या आलस जैसा महसूस करना।

Diabetes India 2019: डायबिटीज दुनिया की सबसे बड़ी बीमारी के तौर पर उभरती जा रही है। इसका अभी तक कोई स्थायी समाधान नहीं मिला है लेकिन दवाओं और इंजेक्शन के जरिए इसको संतुलित किया जा सकता है। आइए इस ब्लॉग के जरिए हम आपको बताते हैं डायबिटीज के बारे में, लक्षण, प्रभाव और नियंत्रित करने के लिए जरूरी डायट प्लान…

Live Blog

Highlights

    11:41 (IST)14 Nov 2019
    World diabetes day 2019 posters:

    भारत में 98 मिलियन लोगों को 2030 तक टाइप 2 डायबिटीज हो सकता है। लेकिन क्या इस बात की जानकारी लोगों को है? इससे बचने के लिए आप एक बेहतर डाइट प्लान के साथ-साथ और भी कई चीजें अपना सकते हैं।

    10:53 (IST)14 Nov 2019
    World Diabetes Day 2019: Type 1 डायबिटीज क्या है टाइप 1

    डायबिटीज वाले व्यक्तियों में, अग्न्याशय की बीटा कोशिकाएं, जो इंसुलिन उत्पादन के लिए जिम्मेदार होती हैं, को गलत तरीके से प्रतिरक्षा प्रणाली द्वारा हमला किया जाता है। यह माना जाता है कि टाइप 1 डायबिटीज में असामान्य एंटीबॉडी विकसित करने की प्रवृत्ति, भाग में, आनुवंशिक रूप से विरासत में मिली है, हालांकि विवरण पूरी तरह से समझा नहीं गया है।

    10:22 (IST)14 Nov 2019
    World Diabetes Day 2019: What is insulin?: इंसुलिन क्या है?

    इंसुलिन एक हार्मोन है जो अग्न्याशय के विशेष कोशिकाओं (बीटा कोशिकाओं) द्वारा निर्मित होता है। (अग्न्याशय पेट के पीछे स्थित पेट में एक गहरे बैठा हुआ अंग है।) ग्लूकोज को कोशिकाओं में प्रवेश करने में मदद करने के अलावा, इंसुलिन रक्त में ग्लूकोज के स्तर को कसकर विनियमित करने में भी महत्वपूर्ण है। भोजन के बाद, रक्त शर्करा का स्तर बढ़ जाता है।

    09:49 (IST)14 Nov 2019
    World Diabetes Day 2019: डायबिटीज के बारे में कुछ बातें

    डायबिटीज एक पुरानी स्थिति है जो रक्त में शर्करा के उच्च स्तर (ग्लूकोज) से जुड़ी होती है। अग्न्याशय द्वारा उत्पादित इंसुलिन रक्त शर्करा को कम करता है। इंसुलिन की अनुपस्थिति या अपर्याप्त उत्पादन, या इंसुलिन का ठीक से उपयोग करने में शरीर की अक्षमता मधुमेह का कारण बनती है।

    09:22 (IST)14 Nov 2019
    World Diabetes Day 2019: डायबिटीज के लोग इन चीजों को डाइट में जरूर करें शामिल

    अपनी डाइट में अधिक से अधिक फाइबर शामिल करें। अधिक फाइबर फूड्स में अधिकांश सब्जियां और फल शामिल हैं। फलियां भी फाइबर और स्वस्थ पौधे प्रोटीन में उच्च हैं। फलियों में दाल, बीन्स, छोले, मटर और सोया शामिल हैं। जो लोग बहुत अधिक फाइबर वाले फूड्स खाते हैं, वे कम कैलोरी खाते हैं, जिससे डायबिटीज का खतरा कम होता है।

    09:04 (IST)14 Nov 2019
    डायबिटीज के शुरुआती लक्षण: (Diabetes causes, Symptoms, Prevention)

    1. डायबिटीज होने से वजन अचानक से कम होने लगता है।2. थकावट महसूस होने लगती है।3. मिचली और उल्टी की समस्या होने लगती है।4. बार-बार इंफेक्शन (जैसे मूत्राशय, त्वचा और योनि क्षेत्रों के संक्रमण) लोगों में होने की अधिक संभावना है।5. भूख बढ़ जाना।6. सुस्ती या आलस जैसा महसूस करना।

    15:32 (IST)13 Nov 2019
    World Diabetes Day 2019: टाइप 1 डायबिटीज के चेतावनी संकेत क्या हैं?

    - प्यास बढ़ जाती है- बार-बार पेशाब आना- तेजी से वजन घटाने लगना- अत्यधिक भूख लगना- अत्यधिक कमजोरी या थकान महसूस करना- चिड़चिड़ापन होना- मिचली, उल्टी और पेट में दर्द- त्वचा में खुजली

    15:08 (IST)13 Nov 2019
    World Diabetes Day 2019: डायबिटीज की जटिलताएं:

    हाई ब्लड शुगर आपके शरीर में अंगों और ऊतकों को नुकसान पहुंचाता है। आपका ब्लड शुगर जितना अधिक होता है और जितनी देर आप उसके साथ रहते हैं, जटिलताओं के लिए आपका जोखिम उतना ही अधिक होता है।- दिल की बीमारी और स्ट्रोक- संक्रमण और घाव जल्दी ठीक नहीं होना- बैक्टीरिया और फंगल इंफेक्शन -डिप्रेशन

    13:58 (IST)13 Nov 2019
    टाइप 2 डाइबिटीज क्या होती है?

    डायबिटीज के सबसे सामान्य रूप को टाइप 2 डायबिटीज कहा जाता है। डायबिटीज वाले लगभग 90% लोगों में टाइप 2 होता है। टाइप 2 डायबिटीज को एडल्ट ऑनसेट डायबिटीज भी कहा जाता है, क्योंकि यह आमतौर पर 35 वर्ष की आयु के बाद विकसित होता है। हालांकि, बढ़ती उम्र के लोग अब टाइप 2 डायबिटीज विकसित कर रहे हैं।

    13:48 (IST)13 Nov 2019
    टाइप 2 डायबिटीज के चेतावनी संकेत क्या हैं?

    टाइप 2 डायबिटीज के लक्षण टाइप 1 डायबिटीज के समान हैं। लेकिन टाइप 2 डायबिटीज की शुरुआत आमतौर पर धीमी होती है और लक्षण टाइप 1 डायबिटीज के लिए ध्यान देने योग्य नहीं होते हैं। इन कारणों से, कई लोग गलती से चेतावनी के संकेतों को नजरअंदाज कर देते हैं। वे यह भी सोच सकते हैं कि लक्षण अन्य स्थितियों के संकेत हैं, जैसे कि उम्र बढ़ने, अधिक काम या गर्म मौसम।

    13:14 (IST)13 Nov 2019
    World Diabetes Day 2019: बच्चों में टाइप 2 डायबिटीज के लक्षण

    - धीरे-धीरे घाव भरना- थकावट महसूस करना- स्किन डार्क होने लगना- आंखों की रोशनी कम होने लगना- प्यास लगने लगना

    12:59 (IST)13 Nov 2019
    World Diabetes Day 2019: डायबिटीज के लोग अपनी लाइफस्टाइल में लाएं ये बदलाव

    - स्वस्थ शरीर के वजन को बनाए रखना- संतुलित आहार लें- रोजाना नियमित रुप से एक्सरसाइज करें- धूम्रपान छोड़ दें- एल्कोहल का सेवन बंद करें

    12:23 (IST)13 Nov 2019
    World Diabetes Day 2019: टाइप 1 डायबिटीज के लक्षणों में शामिल हो सकते हैं:

    -अत्यधिक भूख- प्यास बढ़ जाना- अनजाने में वजन कम होना- लगातार पेशाब आना- धुंधली दृष्टि- थकान

    12:10 (IST)13 Nov 2019
    World Diabetes Day 2019: डायबिटीज से जुड़ें कुछ महत्वपूर्ण आंकड़ें

    - 2 में से 1 व्यक्ति वर्तमान में डायबिटीज के साथ जी रहे हैं।- भारत में 98 मिलियन लोगों को 2030 तक टाइप 2 डायबिटीज हो सकता है। - 2017 में चार मिलियन लोगों की मृत्यु डायबिटीज के कारण हुई।- 425 मिलियन से अधिक लोग वर्तमान में डायबिटीज से ग्रसित हैं।

    12:08 (IST)13 Nov 2019
    World Diabetes Day 2019: डायबिटीज का निदान कैसे किया जाता है?

    उपवास रक्त शर्करा (चीनी) परीक्षण डायबिटीज का निदान करने का पसंदीदा तरीका है। यह प्रदर्शन करना आसान और सुविधाजनक है। व्यक्ति द्वारा रात भर (कम से कम 8 घंटे) उपवास करने के बाद, रक्त का एक भी नमूना खींचा जाता है और विश्लेषण के लिए प्रयोगशाला में भेजा जाता है। यह ग्लूकोज मीटर का उपयोग करके डॉक्टर के कार्यालय में भी सटीक रूप से किया जा सकता है।

    12:02 (IST)13 Nov 2019
    What are the acute complications of diabetes?

    - इंसुलिन की वास्तविक कमी या इंसुलिन की सापेक्ष कमी के कारण गंभीर रक्त शर्करा का स्तर बढ़ जाता है।- बहुत अधिक इंसुलिन या अन्य ग्लूकोज कम करने वाली दवाओं के कारण असामान्य रूप से निम्न रक्त शर्करा का स्तर होता है।

    11:41 (IST)13 Nov 2019
    World Diabetes Day 2019, type 1, type 2, cause:

    डायबिटीज एक पुरानी चिकित्सा स्थिति है, हालांकि इसे नियंत्रित किया जा सकता है, लेकिन यह जीवन भर रहता है। डायबिटीज के साथ, आपका शरीर या तो पर्याप्त इंसुलिन नहीं बनाता है या वह प्रभावी रूप से इंसुलिन का उपयोग नहीं करता है। जो लोग डायबिटीज के मरीज हैं और वह अपना सही इलाज नहीं करवा रहे हैं उनके नसों, आंखों, गुर्दे और अन्य अंगों को नुकसान पहुंचा सकता है।

    11:35 (IST)13 Nov 2019
    World Diabetes Day 2019: Type 2 डायबिटीज क्या है

    टाइप 2 डायबिटीज में, रोगी अभी भी इंसुलिन का उत्पादन कर सकते हैं, लेकिन अपने शरीर की ज़रूरतों के लिए यह अपेक्षाकृत अपर्याप्त है, विशेष रूप से इंसुलिन प्रतिरोध के चेहरे पर जैसा कि ऊपर चर्चा की गई है। कई मामलों में यह वास्तव में मतलब है कि अग्न्याशय सामान्य मात्रा में इंसुलिन से बड़ा उत्पादन करता है। टाइप 2 डायबिटीज की एक प्रमुख विशेषता शरीर की कोशिकाओं (विशेष रूप से वसा और मांसपेशियों की कोशिकाओं) द्वारा इंसुलिन के प्रति संवेदनशीलता की कमी है।

    11:33 (IST)13 Nov 2019
    World Diabetes Day 2019: Type 1 डायबिटीज क्या है

    टाइप 1 डायबिटीज वाले व्यक्तियों में, अग्न्याशय की बीटा कोशिकाएं, जो इंसुलिन उत्पादन के लिए जिम्मेदार होती हैं, को गलत तरीके से प्रतिरक्षा प्रणाली द्वारा हमला किया जाता है। यह माना जाता है कि टाइप 1 डायबिटीज में असामान्य एंटीबॉडी विकसित करने की प्रवृत्ति, भाग में, आनुवंशिक रूप से विरासत में मिली है, हालांकि विवरण पूरी तरह से समझा नहीं गया है।

    11:32 (IST)13 Nov 2019
    World Diabetes Day 2019: डायबिटीज के जोखिम कारक क्या हैं?

    - मोटा या अधिक वजन का होना- हाई ब्लड प्रेशर- आसीन जीवन शैली- परिवार का इतिहास- बढ़ती उम्र- पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम

    11:30 (IST)13 Nov 2019
    World Diabetes Day 2019: What is insulin?: इंसुलिन क्या है?

    इंसुलिन एक हार्मोन है जो अग्न्याशय के विशेष कोशिकाओं (बीटा कोशिकाओं) द्वारा निर्मित होता है। (अग्न्याशय पेट के पीछे स्थित पेट में एक गहरे बैठा हुआ अंग है।) ग्लूकोज को कोशिकाओं में प्रवेश करने में मदद करने के अलावा, इंसुलिन रक्त में ग्लूकोज के स्तर को कसकर विनियमित करने में भी महत्वपूर्ण है। भोजन के बाद, रक्त शर्करा का स्तर बढ़ जाता है।

    11:29 (IST)13 Nov 2019
    World Diabetes Day 2019, symptoms: डायबिटीज के लक्षण

    - अचानक से वजन कम होना- थकावट- तेज भूख लगने लगना- हर थोड़ी देर पर पेशाब लगना- घाव भरने में समय लगना- स्किन इंफेक्शन 

    11:26 (IST)13 Nov 2019
    World Diabetes Day 2019, type of Diabetes: क्या है भारत का आंकाड़ा

    भारत में 98 मिलियन लोगों को 2030 तक टाइप 2 डायबिटीज हो सकता है। लेकिन क्या इस बात की जानकारी लोगों को है? इससे बचने के लिए आप एक बेहतर डाइट प्लान के साथ-साथ और भी कई चीजें अपना सकते हैं।

    11:25 (IST)13 Nov 2019
    World Diabetes Day 2019: डायबिटीज के बारे में कुछ बातें

    डायबिटीज एक पुरानी स्थिति है जो रक्त में शर्करा के उच्च स्तर (ग्लूकोज) से जुड़ी होती है। अग्न्याशय द्वारा उत्पादित इंसुलिन रक्त शर्करा को कम करता है। इंसुलिन की अनुपस्थिति या अपर्याप्त उत्पादन, या इंसुलिन का ठीक से उपयोग करने में शरीर की अक्षमता मधुमेह का कारण बनती है।

    Next Stories
    1 Pollution Cause, Precaution, Mask: प्रदूषण में मास्क भी हो रहे हैं बेअसर, दिल्ली एनसीआर की जहरीली हवा से सीधे फेफड़ों पर असर
    2 Benefits of chikoo: चीकू को जरूर करें डाइट में शामिल, हड्डियों को करता है मजबूत और भी हैं कई लाभ
    3 ऐसे पहचाने सर्दी में होने वाली एलर्जी, इन बातों का रखें ख्याल
    जस्‍ट नाउ
    X