ताज़ा खबर
 

छोटी सी हींग पेट के दर्द को कर सकती है छू मंतर, और तरीकों से भी स्वास्थ को पहुंचाता है लाभ

हींग में पोषक तत्व होने के साथ-साथ एंटी-इंफ्लेमेंट्री, एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं और दर्द को कम करने के लिए भी आवश्यक गुण होते हैं। कई तरह के घरेलू उपचारों के लिए हींग का इस्तेमाल किया जा सकता है।

हींग के इस्तेमाल के लाभ (Source: Indian Express)

हींग की खूशबू काफी अच्छी होती है जिसकी वजह से इसका इस्तेमाल खाने में खुश्बू बढ़ाने के लिए किया जाता है। हींग स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है जो शरीर को प्रोटीन, फाइबर, आयरन, नियासिन और राइबोफ्लेविन जैसे तत्व प्रदान करता है। हींग में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं साथ ही इसमें एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण भी होते हैं। हींग में प्राकृतिक रुप से दर्द को कम करने के गुण होते हैं इसलिए हींग का उपयोग कई स्वास्थ्य समस्याओं को ठीक करने के लिए किया जाता है। इसका इस्तेमाल कई तरह के घरेलू उपचारों में कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि हींग का इस्तेमाल से आप कौन-कौन सी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का उपचार कर सकते हैं।

पेट की समस्या के लिए:
पेट संबंधी समस्याएं जैसे-अपच, गैस, ब्लोटिंग, पेट में कीड़े और पेट खराब होने पर उपचार के लिए हींग का इस्तेमाल करना लाभकारी होता है क्योंकि हींग में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होने के साथ-साथ दर्द को कम करने के भी गुण होते हैं। एक कप पानी में एक चुटकी हींग को घोलकर खाने के आधा घंटा बाद इसका सेवन करें।

श्वसन संबंधी समस्याओं को ठीक करने के लिए:
हींग में पाए जाने वाले एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेट्री गुणों के कारण यह कफ, खांसी और जुकाम जैसी समस्याओं को ठीक करने के लिए उपयोगी होती है। हींग का पेस्ट बनाकर सीने पर लगाना चाहिए जिससे जल्द ही आराम मिलता है।

सिर दर्द:
हींग में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं जो कि सिर में ब्लड वैसल्स की सूजन को कम करते हैं और सिरदर्द को ठीक करने में मदद करते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कप पानी में आधा चम्मच हींग डालकर 15 मिनट उबालें और फिर ठंडा होने पर इस पानी को छानकर पी लें।

दांत दर्द:
एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेट्री और एंटी-ऑक्सीडेंट्स युक्त हींग का उपयोग दांत दर्द को ठीक करने के लिए भी फायदेमंद होता है। साथ ही मसूडों में संक्रमण होने से भी रोकता है। पानी में हींग और कुछ लौंग डालकर उबाल लें और इस पानी से कुल्ला करें।

(और Health News पढ़ें)

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App