ताज़ा खबर
 

Women’s Day 2018: जीवन में आगे बढ़ने के लिए बहुत जरूरी है स्वस्थ शरीर, फॉलो करें ये 8 टिप्स, बीमारियां रहेंगी दूर

Women's Day 2018: महिलाओं की जिम्मेदारियां पुरुषों से कहीं अधिक होती हैं। मां, पत्नी, बेटी, की अलग-अलग जिम्मेदारियों के अलावा कार्यस्थलों में भी उनकी सक्रिय और समर्पित भागीदारी होती है।

womens day, women's day, women's day 2018, women's day 2018 news, women's day 2018 news in hindi, women's day 2018 health tips in hindi, women health, women health tips, women health tips in hindi, women health facts in hindi, how a women can keep herself healthy, women day women health, lifestyle news in hindi, health news in hindi, jansattaप्रतीकात्मक चित्र

महिलाओं की जिम्मेदारियां पुरुषों से कहीं अधिक होती हैं। मां, पत्नी, बेटी, की अलग-अलग जिम्मेदारियों के अलावा कार्यस्थलों में भी उनकी सक्रिय और समर्पित भागीदारी होती है। ऐसे में उन्हें अपनी सेहत को लेकर ज्यादा सतर्क होना चाहिए। आज विश्व महिला दिवस पर आज हम महिलाओं को सेहतमंद बने रहने के लिए कुछ टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं। इन टिप्स को फॉलो कर महिलाएं अपनी ओर बढ़ने वाली तमाम बीमारियों को रोक सकती हैं। तो चलिए जानते हैं कि वे टिप्स क्या हैं।

1. डाइटिंग में सेहत का ध्यान- अगर आप डाइट पर हैं तो ध्यान रखें कि वसायुक्त चीजों से आपको परहेज करना है। लेकिन इस चक्कर में कई बार जरूरी प्रोटीन और विटामिन युक्त चीजें भी महिलाएं नहीं खाती हैं जिससे उनको समस्या हो सकती है। ऐसे में डाइट पर रहें लेकिन सेहत का भी ध्यान रखें।

2. पानी है जरूरी – शरीर की सबसे बड़ी आवश्यकता है पानी। अगर आप खुद को हाइड्रेट रखेंगी तो आपकी त्वचा भी दमकती रहेगी। नींबू पानी पीने से पाचनशक्ति भी सुदृढ़ होती है।

3. नाश्ता न भूलें – ब्रेकफास्ट छोड़ने की भूल कभी न करें। दिन की शुरुआत हेल्दी ब्रेकफास्ट से करें। इससे शरीर में ऊर्जा बनी रहती है।

4. स्किन पर भी दें ध्यान – हेल्थ के अलावा महिलाओं को अपनी त्वचा का भी खास ख्याल रखना चाहिए। बाजार में मिलने वाले केमिकल प्रॉडक्ट्स की जगह त्वचा के लिए घरेलू नुस्खों को आजमाना चाहिए।

5. रोज करें व्यायाम – स्वस्थ रहने के लिए रोजाना एक्सरसाइज बहुत जरूरी है। हर रोज 30 मिनट की एक्सरसाइज आपको फिट रहने के लिए जरूरी है। जिम जाने की बजाय पार्क में खेलना, स्विमिंग करना बेहतर होता है।

6. बॉडी चेक-अप्स – हर 6 महीने में डॉक्टर से अपनी बॉडी का फुल चेक-अप करवाएं। इससे तमाम रोगों से बचाव में मदद मिलती है। कई तरह के गंभीर रोगों का अगर समय रहते पता लग जाए तो इलाज आसानी से हो जाता है।

7. चिंता छोड़ें – लोगों में एक कहावत प्रचलित है कि चिंता चिता समान होती है। ऐसे में आपको चिंता करने से बचना चाहिए। खाने में फल और सब्जियों को शामिल करें इससे आप हेल्दी तो रहेंगी ही मूड भी ठीक रहेगा।

8. शराब-स्मोकिंग से करें परहेज – शराब और स्मोकिंग का आपके शरीर पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। अगर संभव हो तो आपको शराब और धूम्रपान पूरी तरह बंद कर देना चाहिए।


Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 इस गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं बॉलीवुड अभिनेता इरफान खान! जानिए क्या है रोकने का तरीका
2 दिमाग पर हावी है एग्जाम्स का तनाव तो ये पांच टिप्स कर सकते हैं आपकी मदद
3 गंभीर बीमारियों का खतरा टाल सकते हैं ये 6 तरह के टेस्ट
ये पढ़ा क्या?
X