scorecardresearch

Kidney Stone: ‘बिना ऑपरेशन और दवा के दूर हो सकती है पथरी, बस करना होगा ये 5 काम

शरीर में पोटैशियम, प्रोटीन, सोडियम और शुगर की कमी होने के कारण किडनी में पथरी की परेशानी हो सकती है।

Kidney Stone: ‘बिना ऑपरेशन और दवा के दूर हो सकती है पथरी, बस करना होगा ये 5 काम
आप पथरी से परेशान हैं तो पालक और टमाटर का सेवन करने से परहेज करें। photo-freepik

बॉडी की अच्छी हेल्थ के लिए किडनी का सेहतमंद रहना जरूरी है। खराब डाइट और बिगड़ता लाइफस्टाइल कम उम्र में भी लोगों को किडनी की बीमारी का शिकार बना रहा है। किडनी की बीमारी को साइलेंट किलर के रूप में जाना जाता है। हर 7 में से 1 इंसान क्रॉनिक किडनी डिसीज से जूझ रहा है। किडनी में स्टोन होना एक ऐसी परेशानी है जो खराब डाइट की वजह से पनपती है। मौजूदा दौर में किडनी स्टोन की परेशानी आम हो चुकी है।

किडनी में पथरी के कारण:

किडनी हमारी बॉडी का दूसरा सबसे बड़ा अंग है जो बॉडी से टॉक्सिन को बाहर निकालता है। शरीर में पोटैशियम, प्रोटीन, सोडियम और शुगर की कमी होने के कारण किडनी में पथरी की परेशानी हो सकती है। बॉडी में पानी की कमी के कारण भी किडनी स्टोन की परेशानी हो सकती है। नमक और मिनरल्स के एक-दूसरे के संपर्क में आने से भी किडनी स्टोन हो सकता है।

किडनी में पथरी होने के और भी कई कारण हैं जैसे किडनी में जब ऑक्जलेट्स की मात्रा बढ़ जाती है तो स्टोन का खतरा ज्यादा होता है। आप भी स्टोन से परेशान हैं तो उसका उपचार दवाई और ऑपरेशन से नहीं बल्कि इन 5 उपायों से करें। आइए जानते हैं कि किडनी स्टोन का इलाज कैसे करें।

डाइट से करें पालक और टमाटर को स्किप:

आप पथरी से परेशान हैं तो पालक और टमाटर का सेवन करने से परहेज करें। पालक में ऑक्सेलेट होता है जो कैल्शियम को जमा कर लेता है और उसे यूरीन में नहीं जाने देता। पथरी के मरीज पालक का सेवन करके अपनी परेशानी को बढ़ा सकते हैं। टमाटर में भी ऑक्सेलेट की मात्रा अधिक होती है जो पथरी के मरीजों की मुश्किल को बढ़ा सकता है। अगर आप टमाटर का सेवन करना चाहते हैं तो उसके बीज निकालकर उसका सेवन करें।

नमक से करें परहेज:

किडनी में स्टोन से परेशान हैं तो नमक से परहेज करें। नमक में मौजूद सोडियम पेट में जाकर कैल्शियम बन जाता है और पथरी का साइज बढ़ा देता है। नमक का सेवन करने से परहेज करें।

चाय और कॉफी का सेवन कम करें पथरी के दर्द से मिलेगी निजात

चाय और कॉफी में ऑक्सालेट की मात्रा अधिक होती है जो पथरी बनाने में असरदार होता है। चाय कॉफी का सेवन कम करने से पथरी के दर्द से निजात मिलेगी। चाय कॉफी का सेवन करने से बॉडी में डिहाइड्रेशन की समस्या बढ़ जाती है जिससे किडनी को बॉडी से टॉक्सिन बाहर निकालने में दिक्कत होती है।

तुलसी के पत्तों का जूस पीएं

तुलसी का सेवन करने से इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग होती है साथ ही कई बीमारियों का उपचार भी होता है। तुलसी के पत्तों का जूस किडनी स्टोन से निजात दिलाने में भी असरदार है। एक चम्मच तुलसी के पत्तों का रस 1 चम्मच शहद में मिलाकर रोजाना सुबह पीने से किडनी को डिटॉक्स करने में मदद मिलती है। तुलसी में मौजूद एसिटिक एसिड किडनी की पथरी को तोड़ने और दर्द को कम करने में मदद करता है।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट