ताज़ा खबर
 

फ्रिज में आलू रखना हो सकता है खतरनाक, जानिए क्यों

लोगों के पास समय की कमी होने की वजह से वह कुछ खाद्य पदार्थों को फ्रिज में रख देते हैं ताकि वह खराब ना हो। मगर कुछ खाद्य पदार्थों को फ्रिज में रखने से वह आपके लिए नुकसानदायक हो जाते हैं।

आलू को फ्रिज में रखना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है।

आलू का सेवन सभी को पसंद होता है। ज्यादातर सब्जियों में आलू का इस्तेमाल किया जाता है। उबले हुए आलू का सेवन काफी फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें कार्बोहाइड्रेट होता है जो आसानी से पच भी जाता है। आलू का इस्तेमाल खाने के साथ त्वचा को निखारने के लिए भी किया जाता है। आलू में मौजूद पोषक तत्व कुछ त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। जिसकी वजह से लोग इसका इस्तेमाल त्वचा पर करते हैं। लोगों के पास समय की कमी होने की वजह से वह कुछ खाद्य पदार्थों को फ्रिज में रख देते हैं ताकि वह खराब ना हो। मगर कुछ खाद्य पदार्थों को फ्रिज में रखने से वह आपके लिए नुकसानदायक हो जाते हैं। इन्हीं खाद्य पदार्थों में से एक आलू है। फ्रिज में आलू को रखना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

जब आप आलू को फ्रिज में स्टोर करके रखते हैं तो तापमान कम हो जाने की वजह से आलू में मौजूद स्टार्च शुगर में परिवर्तित हो जाती है। उसके बाद जब आप आलू को पकाते हैं तो यह शुगर अमीनो एसिड के साथ मिलकर एक एक्रिलामाइड नामक केमिकल का उत्पादन कर देती है। जिसकी वजह से कई तरह के कैंसर हो सकते हैं।

एक्रिलामाइड एक केमिकल होता है जिसका इस्तेमाल कागज, डाई और प्लास्टिक बनाने में किया जाता है। इसके साथ ही पानी को साफ करने में भी इस एसिड का इस्तेमाल किया जाता है। एक्रिलामाइड स्टार्च वाले खाद्य पदार्थों में पाया जाता है। इसका उत्पादन तब होता है जब इन खाद्य पदार्थों उच्च तापमान पर फ्राई, भूना या बेक किया जाता है।

आलू में एक्रिलामाइड केमिकल के उत्पादन से बचने के लिए इसे शुष्क जगह पर या कमरे के तापमान पर रखना चाहिए। इसके साथ ही उच्च तापमान पर आलू को ना पकाकर इस केमिकल के खतरे को कम किया जा सकता है।

इसके अलावा आलू को पकाने से पहले 15-30 मिनट तक पानी में भिगोकर रखना फायदेमंद हो सकता है। इससे कुकिंग के समय एक्रिलामाइड का उत्पादन होने की संभावना कम हो जाती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 आंवले को ऐसे करें इस्तेमाल, चेहरे से बाल तक का रखता है ख्याल
2 बेहद उपयोगी है सर्दियों में मूंगफली खाना, त्वचा से लेकर दिमाग तक को पहुंचाता है लाभ
3 बच्चे के पढ़ाई से जी चुराने के पीछे हो सकती है यह बीमारी, अपना सकते हैं ये तरीके
ये पढ़ा क्या?
X