ताज़ा खबर
 

क्यों बढ़ जाता है यूरिक एसिड का स्तर, जानें क्या होने लगती हैं दिक्कतें

Uric Acid Diet: रेड मीट, समुद्री भोजन, दाल, राजमा, चना, छोला, टमाटर, मटर, भिंडी, मशरूम, गोभी, अरबी और चावल खाने से यूरिक एसिड बढ़ता है

Uric Acid, arthritis, joint pain, gout, gathiya, uric acid reasonsकिडनी, दिल, शुगर या कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों के कारण भी यूरिक एसिड बढ़ जाता है।

Uric Acid Causes: अक्सर लोग शरीर के कई हिस्सों में दर्द से परेशान होते हैं, मगर समय की कमी के कारण इसे नजरअंदाज कर देते हैं। हालांकि, ये किसी स्वास्थ्य समस्याओं की ओर भी संकेत करता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स मानते हैं कि जिन लोगों को जोड़ों में दर्द, हाथ-पैर की उंगलियों में दर्द, एड़ियों और घुटने की परेशानी या फिर सूजन हो, उन्हें यूरिक एसिड के स्तर की जांच करवा लेनी चाहिए। बता दें कि यूरिक एसिड का बढ़ना कई शारीरिक समस्याओं का कारण बनता है। इससे गाउट बीमारी (जो गठिया का एक प्रकार है) से ग्रस्त हो सकते हैं। आइए जानते हैं कि क्यों बढ़ जाता है यूरिक एसिड और कैसे करें इसे कंट्रोल –

क्या होता है यूरिक एसिड का बढ़ना: स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार जब किडनी की फिल्टर करने की क्षमता कमजोर हो जाती है तो इससे टॉक्सिक पदार्थ फ्लश आउट नहीं हो पाते हैं। इस कारण शरीर में मौजूद यूरिया यूरिक एसिड में परिवर्तित हो जाता है। जब किडनी ठीक तरीके से फिल्टर नहीं कर पाता है तो इससे खून में इसका स्तर बढ़ जाता है। इस कारण यूरिक एसिड हड्डियों के बीच जमा हो जाता है।

महिलाओं में यूरिक एसिड का नॉर्मल लेवल 2.4 से 6.0 mg/dl होता है, तो वहीं, पुरुषों में 3.4 से 7.0 mg/dl नॉर्मल रेंज होता है। इसके कारण जोड़ों में दर्द, उंगलियों में सूजन, किडनी फेलियर, हृदय के कमजोर होने जैसी दिक्कतें हो सकती हैं।

किन कारणों से बढ़ता है यूरिक एसिड: खराब जीवनशैली, धूम्रपान और शराब का अधिक सेवन, मोटापा, जंक फूड, प्यूरीन फूड्स की अधिकता, दवाइयों का सेवन यूरिक एसिड के बढ़ने के लिए जिम्मेदार है। इसके अलावा, किडनी, दिल, शुगर या कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों के कारण भी यूरिक एसिड बढ़ जाता है।

यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ाने में लोगों की डाइट भी अहम भूमिका निभाती है। रेड मीट, समुद्री भोजन, दाल, राजमा, चना, छोला, टमाटर, मटर, भिंडी, मशरूम, गोभी, अरबी और चावल खाने से यूरिक एसिड बढ़ता है।

इसके अलावा, जो लोग ज्यादा व्रत रखते हैं उनमें भी यूरिक एसिड का स्तर अधिक हो सकता है। वहीं, जो लोग मोटापा कम करने के लिए जरूरत से ज्यादा व्यायाम करते हैं, उन्हें भी यूरिक एसिड का स्तर जांच लेना चाहिए।

Next Stories
1 प्रेग्नेंसी में ज्यादा अदरक खाने से हो सकता है नुकसान, जानें दिन भर में कितना खाएं
2 महिलाओं में कम नींद इनफर्टिलिटी को देती है बढ़ावा, ये समस्याएं भी कर सकती हैं परेशान
3 किन लोगों को ज्यादा होता है डायबिटीज का खतरा, जानें हाई ब्लड शुगर किन बीमारियों को देता है बुलावा
ये पढ़ा क्या?
X