युवाओं में क्यों बढ़ रहा है हार्ट अटैक का खतरा? ये 5 लक्षण दिखें तो तुरंत हो जाएं सावधान

अगर आपको सीने के आसपास या फिर बीच में बेचैनी महसूस हो रही है तो यह दिल का दौरा पड़ने के लक्षण हो सकते हैं।

Health News, Heart Attack, Sidharth Shukla
युवाओं में बढ़ रहा है हार्ट अटैक का खतरा (फोटो क्रेडिट- Thinkstock Images/ Indian Express)

मशहूर एक्टर और बिग बॉस 13 विजेता सिद्धार्थ शुक्ला का हाल ही में हार्ट अटैक के कारण निधन हो गया। 40 वर्षीय सिद्धार्थ शुक्ला का निधन अस्पताल में पहुंचने से पहले ही हो गया था। एक्टर की मौत से फिल्म और टीवी इंडस्ट्री सदमे में है। सिद्धार्थ के फैन्स इस बात पर विश्वास करने को तैयार नहीं हैं कि एक्टर उनके बीच नहीं रहे। कूपर अस्पताल से मिली जानकारी के मुताबिक सिद्धार्थ शुक्ला (Sidharth Shukla) का निधन दिल का दौरा पड़ने के कारण हुआ है। ऐसे में आज हम इस बात पर चर्चा करेंगे कि आखिर वर्तमान समय में युवाओं के बीच हार्ट अटैक का खतरा क्यों बढ़ रहा है।

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो वर्तमान समय में तनाव और वर्क प्रेशर के कारण युवा भी हार्ट अटैक का शिकार हो रहे हैं। इसके अलावा फास्ट फूड का अधिक सेवन, हाई ब्लड प्रेशर, खून में कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना, मोटापा और डायबिटीज की बीमारी के कारण भी लोगों में हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा भारत के लोगों में अनुवांशिकता के कारण भी हार्ट अटैक की समस्या होती है।

कई शोधों में यह बात सामने आई है कि 45 वर्ष से कम उम्र के लोगों में एक्यूट मायोकार्डियल इंफ्राक्शन (AMI) के 25-40 प्रतिशत मामले दर्ज किए जा रहे हैं। रिसर्च में इस बात का भी खुलासा हुआ कि ग्रामीण युवाओं की अपेक्षा शहरी युवाओं में हार्ट अटैक के अधिक मामले दर्ज किए जाते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स इसका कारण तनाव के साथ-साथ आज के खराब खानपान और अनियमित जीवन-शैली को मानते हैं।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक हार्ट अटैक को रोकना थोड़ा मुश्किल है, ऐसे में इसके लक्षणों को जानना बेहद ही जरूरी है। अगर समय से हार्ट अटैक के लक्षण की पहचान हो जाए तो इसको रोका जा सकता है।

हार्ट अटैक के लक्षण: अगर आपको सीने के आसपास या फिर बीच में बेचैनी महसूस हो रही है तो यह दिल का दौरा पड़ने के लक्षण हो सकते हैं। इसके अलावा भारीपन, सिकुड़न और दर्द महसूस होना, शरीर के ऊपरी हिस्से जैसे बांहों, गले, पेट और पीठ में दर्द भी हार्ट अटैक के लक्षण हो सकते हैं।

अगर आपको सांस ठीक से नहीं आ रहा है, या फिर अचानक अधिक पसीना, जी मिचलाना, तेज सिरदर्द के साथ उल्टी जैसी समस्याएं होना भी हार्ट अटैक के संकेत हो सकते हैं।

पढें हेल्थ समाचार (Healthhindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।