ताज़ा खबर
 

रात में अचानक बढ़ जाए दांत में दर्द तो तुरंत अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, जल्द मिल सकती है राहत

Toothache at night: हल्दी में प्रचुर मात्रा में एंटी-बायोटिक गुण मौजूद होते हैं जो दांत दर्द की परेशानी को कम करने में सहायक होता है

इस समस्या से निजात दिलाने में लौंग सबसे असरदार उपायों में से एक होता है

Home Remedies for toothache : दांत में दर्द एक कॉमन समस्या है जो कई बार गंभीर रूप ले सकती है। कभी-कभी लोगों को दांतों में असहनीय पीड़ा होती है जिससे चेहरे पर सूजन, बोलने में दिक्कत और खाने पीने में परेशानी होने लगती है। ये स्वास्थ्य समस्या किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकती है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार ज्यादा गर्म या ठंडा खाने, ठीक से दांतों की सफाई नहीं करने से, कैल्शियम की कमी, इंफेक्शन और जड़ों के कमजोर होने से लोगों को दांतों में दर्द होने लगता है। इसके अलावा, अक्ल दाढ़ निकलते समय भी दांतों में दर्द रहता है।

आमतौर पर आपने देखा होगा कि जिन लोगों को दांतों में दर्द रहता है, शाम होते ही उनकी परेशानियां बढ़ने लगती हैं। रात को दांतों की तकलीफ हद से ज्यादा बढ़ने लगती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स मानते हैं कि सोने की मुद्रा और रात के भोजन के प्रभाव में इस समय दांतों में अधिक परेशानी हो सकती है। ऐसे में आइए जानते हैं किन घरेलू नुस्खों से इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है –

लौंग: इस समस्या से निजात दिलाने में लौंग सबसे असरदार उपायों में से एक होता है। रसोई के इस मसाले में यूजेनॉल नामक कंपाउंड होता है जिसे प्राकृति एनेस्थेटिक कहते हैं। इसके प्रभाव से नसें सुन्न हो जाती हैं जिससे दर्द कम होता है। आप दांतों के नीचे लौंग रख लें या फिर प्रभावित स्थान पर लौंग का तेल लगाएं।

कच्चा प्याज: कच्चे प्याज में एंटी-इंफ्लेमेट्री, एंटी-एलर्जिक, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-कार्सिनोजेनिक गुण पाए जाते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक रोजाना कच्चे प्याज को चबाने से मुंह में मौजूद बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं। ऐसे में दांत में दर्द से परेशान लोग धीरे-धीरे प्याज के टुकड़ों को चबाएं।

हल्दी: विशेषज्ञों के अनुसार हल्दी में प्रचुर मात्रा में एंटी-बायोटिक गुण मौजूद होते हैं जो दांत दर्द की परेशानी को कम करने में सहायक होता है। ऐसे में अगर रात में दांतों में असहनीय पीड़ा होती है तो हल्दी, नमक और सरसो के तेल को मिलाकर पेस्ट बना लें। फिर इसे दर्द वाले स्थान पर लगाएं।

लहसुन: दांत दर्द से छुटकारा दिलाने में लहसुन भी फायदेमंद हो सकता है। एक स्टडी के मुताबिक लहसुन में एलिसिन नामक तत्व होता है जो एंटी-वायरल और एंटी-माइक्रोबियल गुणों से भरपूर होता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक इसके सेवन से दांतों में दर्द पैदा करने वाले बैक्टीरिया नष्ट हो जाते हैं।

Next Stories
1 Fatty Liver कम करने में रामबाण हो सकता है छाछ, जानें दूसरे फायदे
2 Uric Acid कंट्रोल करने में मददगार साबित हो सकता है हरा धनिया, जानें कैसे करें सेवन
3 Diabetes रोगी किन मीठी चीजों का कर सकते हैं सेवन? जानें पूरी लिस्ट
यह पढ़ा क्या?
X