ताज़ा खबर
 

कोलेस्ट्रॉल पर काबू रखने में मददगार होता है साबुत धनिया, वजन पर लगता है लगाम, जानें कैसे करें यूज

Coriander for Good Health: कैल्शियम, मैगनिशियम, आयरन, पौटेशियम, विटामिन ए, के, सी और फॉलिक एसिड से भरपूर होता है धनिया

धनिया में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो पाचन को बढ़ावा देने में मददगार साबित होते हैं

Dhaniya Health Benefits: भारतीय मसालों की डिमांड विदेशों में भी काफी अधिक रहती है क्योंकि ये स्वाद के साथ ही स्वास्थ्य गुणों से भी भरपूर होते हैं। धनिया में भी कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं जिससे हेल्थ अच्छी बनी रहती है। आमतौर पर साबुत धनिया का इस्तेमाल पीसकर मसाले के तौर पर सब्जियों में किया जाता है। सेहत के लिहाज से इसका सेवन हर किसी को करना चाहिए। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि इसके इस्तेमाल से शुगर लेवल पर नियंत्रण रखा जा सकता है। इसके अलावा, पेट संबंधी विकारों को दूर करने में भी ये सहायक होता है। जानिये साबुत धनिया के फायदे:

दूर होगी अपच-एसिडिटी जैसी परेशानी: एक्सपर्ट्स के अनुसार धनिया में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो पाचन को बढ़ावा देने में मददगार साबित होते हैं। बता दें कि जब खाना ठीक तरीके से नहीं पचता है तो एसिडिटी और पेट में सूजन की परेशानी हो जाती है जिसे कम करने में धनिया कारगर है। जो लोग पेट संबंधी दिक्कतों से ग्रस्त हैं उन्हें रात भर धनिया के बीजों को पानी में भिगोकर सुबह इसका सेवन करना चाहिए।

यूरिक एसिड के स्तर पर रहता है नियंत्रण: स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि धनिया में प्रचुर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। ये तत्व बॉडी को फ्री रैडिकल्स के प्रभाव से बचाने में मददगार होते हैं। साथ ही, बताया जाता है कि इसमें डाइ-यूरेटिक गुण भी पाए जाते हैं। वहीं, साबुत धनिया इंफ्लेमेट्री गुणों से भी भरपूर होता है। ऐसे में गठिया के मरीजों के लिए इसका सेवन फायदेमंद होगा। धनिया पानी सूजन व जोड़ों के दर्द से निजात दिलाने में सक्षम है।

शुगर लेवल करता है कंट्रोल: कैल्शियम, मैगनिशियम, आयरन, पौटेशियम, विटामिन ए, के, सी और फॉलिक एसिड से भरपूर धनिया रक्त शर्करा के स्तर को काबू करने में मदद करता है। इसके सेवन से एंजाइम्स की सक्रियता बढ़ती है जिससे शुगर लेवल पर निगरानी बनी रहती है। साथ ही, धनिया में डिटॉक्सिफाइंग एलिमेंट होता है जो खून साफ करने में मदद करता है।

आंखों की रोशनी बढ़ती है: हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि धनिया में विटामिन ए होता है जो आंखों के लिए बेहद जरूरी होता है। साथ ही, एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर धनिया के सेवन से आंखों में होने वाली जलन भी दूर हो सकती है।

वेट लॉस में मददगार: धनिया के सेवन से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है और गुड कोलेस्ट्रॉल के लेवल में वृद्धि होती है। वहीं, एक्सपर्ट्स के मुताबिक रोजाना खाली पेट इसके सेवन करने से वजन घट सकता है।

Next Stories
1 हाई ब्लड प्रेशर के मरीज गर्मियों में पीयें ये 3 ड्रिंक्स, कंट्रोल में रहेगा बीपी लेवल
2 ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मददगार है अश्वगंधा, डायबिटीज रोगियों के लिए ये आयुर्वेदिक उपाय भी हैं फायदेमंद
3 निडर बनिए, बढ़ते चलिए
ये पढ़ा क्या?
X