ताज़ा खबर
 

ईयरफोन या हेडफोन? जानिए- किसका इस्तेमाल करना है सही?

हैडफोंस और ईयरफोंस दोनो आपकी सेहत को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं जबकि आपकी सेहत पर उनकी वोल्यूम और गाने सुनने का टाइम असर डालता है।

वहीं ईयरफोन उस वक्त ज्यादा नुकसान करते हैं जब आप ज्यादा समय तक ईयरफोन का इस्तेमाल करते हैं।

हम में से अधिकतर लोग गाने सुनने के लिए हेडफोन्स या ईयरफोन्स इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। हालांकि ईयरफोन्स और हेडफोन्स के नुकसान को लेकर भी कई रिसर्च सामने आ चुकी है, लेकिन क्या आप जानते हैं ईयरफोन का इस्तेमाल करना ज्यादा खतरनाक होता है या हेडफोन्स का इस्तेमाल करना। कई लोगों को हेडफोन से गाना सुनना ज्यादा पसंद होता है तो कई लोगों को ईयरफोन से गाना सुनना अच्छा लगता है, लेकिन हम कभी भी सेहत को लेकर इसका फैसला नहीं करते हैं।

हालांकि हेडफोंस और ईयरफोंस दोनो आपकी सेहत को कुछ नुकसान पहुंचाते हैं जबकि आपकी सेहत पर उनकी वोल्यूम और गाने सुनने का टाइम असर डालता है। ईयरफोंस छोटे होते हैं और कानों में आसानी से फिट हो जाते हैं, लेकिन इससे बाहर की आवाज रुकती नहीं है। एक रिसर्च में सामने आया है कि आप बाहर की आवाज को दबाने के लिए इसकी आवाज तेज करते हैं जो कि आपके लिए खतरनाक है। अगर आवाज के अनुसार देखें तो हेडफोंस आपकी सेहत के अनुसार ठीक होते हैं, क्योंकि यह बाहर के साउंड को आसानी से रोक लेते हैं और आप कम आवाज में अच्छे से म्यूजिक का इस्तेमाल कर लेते हैं।

वहीं ईयरफोन उस वक्त ज्यादा नुकसान करते हैं जब आप ज्यादा समय तक ईयरफोन का इस्तेमाल करते हैं। एक साथ 60 मिनट से अधिक गाना सुनना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है, लेकिन अगर आवाज धीरे है तो आप थोड़े ज्यादा समय तक गाने सुन सकते हैं। बता दें कि एक एमपी3 प्लेयर से ईयरफोन्स में 100 डीबी तक आवाज आ सकती है जो आपके कान को डेमैज करने के लिए काफी है। वैज्ञानिकों का कहना है कि 85 डीबी से अधिक आवाज आपके कानों के लिए खतरनाक होती है।

जहां एक ओर ईयरफोन की तेज आवाज को लेकर सवाल उठाए जाते हैं, वैसे ही हेडफोन्स में ईयर इंफेक्शन की बात कही जाती है। कई लोगों को मानना है कि हेडफोन्स पूरे कान में गर्मी पैदा कर देते हैं, जिससे बैक्टीरिया की वजह से ईयर इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है, लेकिए एक रिसर्च में सामने आया है कि हेडफोंस से इंफेक्शन होने का खतरा नहीं होता है।

दुबई में हो सकती है भारत-पाक सीरीज; BCCI ने सरकार से मांगी इजाजत

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 ईयर बड्स से कान साफ करना है खतरनाक, जानिए कैसे?
2 दोपहर में 20 मिनट की नींद लेने के हैं कई फायदे, इन बीमारियों में है फायदेमंद
3 आईसक्रीम खाने के ये चौंकाने वाले फायदे जानते हैं आप?
ये पढ़ा क्या?
X