ताज़ा खबर
 

आखिर कहां से आया कोरोना वायरस और क्यों दुनिया भर में इसको लेकर मचा है हड़कंप?

कोरोना वायरस के ज्यादातर केस अब तक बिल्ली, चमगादड़ और ऊंट जैसे जानवरों में ही देखे गए हैं। ऐसे में पूरी आशंका है कि ये वायरस जानवरों से ही इंसानों तक पहुंचा।

coronavirus, corona virus, coronavirus symptoms, china, wuhan, corona, bihar news, china news, sars, virus, novel coronavirus, corona beer, ebola virus, nipah virus,wuhan china, सार्स वायरस, क्या है सार्स वायरस, सार्स वायरस के लक्षण, सार्स वायरस से बचाव, सार्स वायरस से कैसे बचें, सार्स, वायरस, चीन, वुहान, सारण, what us coronavirusदुनिया भर में बढ़ रहा है कोरोना वायरस का खतरा.

कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से दुनिया भर में हड़कंप मचा है। अब इस वायरस ने चीन से बाहर दूसरे देशों में पैर पसार दिया है। चीन में अब तक इस वायरस की वजह से करीब सौ लोगों की जान जा चुकी है। भारत में भी जयपुर और बिहार में इस वायरस के संदिग्ध मामले सामने आए हैं, हालांकि अभी तक इसकी पुष्टि नहीं हुई है। दुनिया भर में कोरोना वायरस के खौफ के बाद भारत भी सतर्क हो गया है। सरकार लगातार स्थिति पर नजर बनाए हुए है और इसकी समीक्षा कर रही है।

एक दिन पहले ही केंद्रीय कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने भारत में इस वायरस से निपटने की तैयारियों को लेकर अहम बैठक की और जरूरी दिशा-निर्देश दिये। बीबीसी हिंदी की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में अब तक कोरोना वायरस (Coronavirus) के करीब 450 संदिग्ध मामले सामने आए हैं, इनमें से ज्यादातर मामले केरल के हैं। संदिग्ध मरीजों का इलाज जारी है और उनकी हालत पर बारीक नजर रखी जा रही है।

कहां से आया ये वायरस?: कोरोना वायरस (Coronavirus) को वुहान वायरस भी कहा जा रहा है। क्योंकि इस वायरस की शुरुआत चीन के वुहान शहर से हुई। वैज्ञानिकों के मुताबिक कोरोना वायरस कोई एक वायरस नहीं है, बल्कि ये कई वायरसों का एक समूह है। वैज्ञानिकों का कहना है कि इस वायरस के ज्यादातर केस अब तक बिल्ली, चमगादड़ और ऊंट जैसे जानवरों में ही देखे गए हैं। ऐसे में पूरी आशंका है कि ये वायरस जानवरों से ही इंसानों तक पहुंचा। हालांकि कुछ स्टडी में इस वायरस का सोर्स चमगादड़ और सापों को भी बताया गया है, जिस पर काफी विवाद भी है।

कितना खतरनाक है ये वायरस?: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने अभी तक कोरोना वायरस को हेल्थ इमरजेंसी के तौर पर घोषित नहीं किया है। विशेषज्ञों का कहना है कि इस वायरस की चपेट में आने के बाद लापरवाही जानलेवा हो सकती है। इस वायरस का पता आसानी से लगाया जा सकता है। सांस लेने में तकलीफ़, खांसी या फिर जुकाम, बुखार, सिर में दर्द और मांसपेशियों में दर्द हो तो नजरंदाज न करें, बल्कि तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

कोरोना वायरस से कैसे बचें?: WHO के मुताबिक इस वायरस से बचने का कोई विशेष तरीका विकसित नहीं हो पाया है, लेकिन कुछ सावधानी बरतकर आप इस वायरस की चपेट में आने से बच सकते हैं। जैसे- खांसते और छींकते वक्त अपना मुंह और नाक ढंक कर रखें, अगर किसी शख़्स को खांसी-जुकाम है तो उससे उचित दूरी बनाकर रखें, मांस और अंडों को खूब पकाकर इस्तेमाल करें और जानवरों से जितनी दूरी हो सके बनाकर रखें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Coronavirus In India: कोरोना वायरस को लेकर भारत भी अलर्ट पर, जानिए कितना खतरनाक है ये वायरस?
2 Remedies for Kidney Stones: किडनी स्टोन निकालने में असरदार है नींबू रस, जानिए तुलसी, जैतून जैसे अन्य घरेलु उपाय भी…
3 Hot Water Benefits: पेट की समस्या और वजन कम करने के लिए कारगर है गर्म पानी, जानिए इसके अन्य फायदे
यह पढ़ा क्या?
X