scorecardresearch

डिलीवरी के कितने दिनों बाद शारीरिक संबंध बना सकते हैं? डॉक्टर से जानिये

प्रेगनेंसी के बाद अमूमन 15 से 20 दिनों तक डिस्चार्ज होता है, जिसे लोकिया (Lochia) कहते हैं। कुछ केस में यह एक महीने तक भी होता है।

डिलीवरी के कितने दिनों बाद शारीरिक संबंध बना सकते हैं? डॉक्टर से जानिये
डिलीवरी के 4 से 6 सप्ताह बाद ही संबंध बनाना चाहिए। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

डिलीवरी के बाद तमाम तरह के सवाल मन में आते हैं। मसलन, डिलीवरी के कितने दिनों बाद शारीरिक संबंध (इंटरकोर्स) बनाया जा सकता है। क्या-क्या सावधानी रखनी चाहिए आदि। चर्चित महिला रोग विशेषज्ञ डॉ. संजीवनी टोंगसे अपने एक वीडियो में बताती हैं कि डिलीवरी के बाद शारीरिक और मानसिक थकान आम बात है। इस दौरान बदन दर्द, पीठ दर्द और चिड़चिड़ापन भी हो सकता है। इस वजह से कुछ महिलाओं को शारीरिक संबंध बनाने की इच्छा नहीं होती है। अगर डिलीवरी का अनुभव जटिल या पीड़ादायक रहा हो तो भी संबंध बनाने की इच्छा कम हो सकती है।

डिलीवरी के कितने दिन बाद संबंध बना सकती हैं?

जानी मानी IVF एक्सपर्ट डॉ. सुप्रिया पुराणिक अपने एक वीडियो में कहती हैं कि नॉर्मल डिलीवरी के बाद प्राइवेट पार्ट में घाव रहता है और टांके लगाने पड़ते हैं। इसी तरह सीजेरियन डिलीवरी में भी पेट पर टांके लगाने पड़ते हैं। कई बार ये घाव 15 दिनों में सूख जाता है। कई बार इसमें एक महीने का वक्त भी लग सकता है। इसके अलावा डिलीवरी के बाद वजाइना से डिस्चार्ज भी होता है, जिसे लोकिया (Lochia) कहते हैं। जैसे-जैसे समय बीतता जाता है, इसका कलर भी चेंज होता है, ऐसे में घबराने की जरूरत बिल्कुल नहीं है।

डॉ. पुराणिक कहती हैं कि डिलीवरी के बाद कई बार ये डिस्चार्ज तीन से चार हफ्तों तक होता है। इसका मतलब ये है कि हमारे गर्भाशय की हीलिंग हो रही है। ऐसे में डिलीवरी के 4 से 6 सप्ताह तक शारीरिक संबंध बनाने से बचना चाहिए। क्योंकि इस दौरान संक्रमण का भी खतरा बना रहता है।

क्या सावधानी जरूरी?

डॉक्टरों के मुताबिक डिलीवरी के बाद प्राइवेट पार्ट में ड्राइनेस की समस्या भी होती है। ऐसी स्थिति में अगर आप शारीरिक संबंध बनाना चाहते हैं तो ल्यूब्रीकेंट का इस्तेमाल जरूर करें। इसके अलावा संक्रमण और दूसरी समस्याओं से बचने के लिए प्रोटेक्शन भी यूज करना जरूरी है। अगर आप शिशु को स्तनपान करा रही हैं और पीरियड्स नहीं आए हैं, तब भी प्रेगनेंट हो सकती हैं। इससे बचने के लिए गर्भनिरोधक का इस्तेमाल जरूर करें।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 07-10-2022 at 04:51:38 pm
अपडेट