ताज़ा खबर
 

High Blood Pressure के लोगों के लिए इन स्नैक्स को डाइट में शामिल करना हो सकता है फायदेमंद

Snacks for High Blood Pressure Patient: हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों के लिए कुछ पौष्टिक स्नैक्स हैं जो फायदेमंद होते हैं। इन स्नैक्स को डाइट में शामिल करने में आप अपने ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रख सकते हैं और कई स्वास्थ्य लाभ भी प्राप्त कर सकते हैं।

हाई ब्लड प्रेशर (Photo by iStock / Getty Images Plus)

High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर विश्व स्तर पर सबसे बड़ी स्वास्थ्य चिंताओं में से एक है। हाई ब्लड प्रेशर एक ऐसी स्थिति है जहां आर्टरी वॉल पर ब्लड का प्रेशर अधिक होता है। इस दबाव के कारण हार्ट पर अधिक प्रेशर और तनाव पड़ता है जिसके कारण स्ट्रोक होने की संभावनाएं बढ़ जाती है। ब्लड प्रेशर का नॉर्मल रेंज 120/90 होता है। हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों को अपने खान-पान का अधिक ध्यान रखने की जरूरत होती है। एक छोटी सी भी गलती स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है। कुछ ऐसे स्नैक्स हैं जो हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों के लिए फायदेमंद होते हैं और ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखने में भी मदद करते हैं।

फल:
केला, स्ट्रॉबेरी, सेब और ब्लैकबेरी कुछ ऐसे ताजें फल हैं जो ना सिर्फ एक रिफ्रेशिंग स्नैक्स है बल्कि कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है। इनमें सोडियम कम मात्रा में होते हैं जो आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा इन ताजें फलों में कैल्शियम और फाइबर भी होते हैं जो हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों के लिए फायदेमंद होते हैं।

नट्स:
नट्स में फाइबर और मैग्निशियम होता है जो ब्लड प्रेशर के लोगों के लिए फायदेमंद होता है। साथ ही नट्स में कैलोरी भी कम मात्रा में होता है जो हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। अखरोट, ब्राज़ील नट्स और हेज़ेल नट्स आमतौर पर सॉल्ट-फ्री होते हैं।

लो-फैट फूड्स:
लो-फैट और नॉन-फैट डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे- दूध, चीज और दही हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों के लिए फायदेमंद स्नैक्स है। इनमें कैल्शियम, मिनरल्स और पोटेशियम उच्च मात्रा में होता है जो हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में मदद करता है।

नारियल और चुकंदर का सूप:
मलाईदार और फ्लेवर्ड सूप बहुत सी स्वास्थ्य समस्याओं का विकल्प होता है। चुकंदर रक्त वाहिकाओं को आराम देने और रक्त प्रवाह में सुधार करने के लिए जाना जाता है। इस प्रकार यह हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखता है और कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है।

(और Health News पढ़ें)

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 जानिए HIV से पॉर्न इंडस्ट्री कैसे करती है अपने स्टार्स का बचाव
2 Blood Pressure कंट्रोल रखने के लिए जानिए कितना नमक खाना होता है जरूरी
3 पिछले चुनाव में भी Navjot Singh Sidhu की आवाज जाने का था खतरा, गले से निकलने लगा था खून