ताज़ा खबर
 

लिवर को नुकसान पहुंचाते हैं ये 5 फूड्स, इन बीमारियों के हो सकते हैं शिकार

पेट की परेशानियों की एक बड़ी वजह लिवर का खराब होना माना जाता है। हमारे बदलते लाइफस्टाइल ने हमें लिवर की कई बीमारियों जैसे फैटी लिवर का बढ़ना, लिवर इंफेक्शन और लिवर में सूजन आदि होने की संभावनाएं बढ़ा दी है।

Fatty Liver, Healthy Diet, Health Tips In Hindiबदलते लाइफस्टाइल ने हमें लिवर की कई बीमारियों से जोड़ दिया है।

Tips for Healthy Liver : पेट की परेशानियों की एक बड़ी वजह लिवर का खराब होना माना जाता है। हमारे बदलते लाइफस्टाइल ने हमें लिवर की कई बीमारियों जैसे फैटी लिवर का बढ़ना, लिवर इंफेक्शन और लिवर में सूजन आदि होने की संभावनाएं बढ़ा दी है। अगर पेट में अक्सर किसी न किसी तरह की परेशानी हो रही है जैसे पेट दर्द, खाना सही से न पचना, पीला पेशाब आना और मल गहरे रंग का होना आदि खराब लिवर के लक्षण है।

लिवर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए हमें कुछ विशेष प्रकार के खाद्य पदार्थों से दूरी बना लेनी चाहिए और एक स्वस्थ डाइट के साथ व्यायाम को अपने जीवनशैली का हिस्सा बनाना चाहिए। साथ ही अपनी डाइट में से कुछ फूड बाहर कर देने चाहिए।

फ़्रेंच फ्राईज़ – बच्चों और युवाओं में आजकल फ़्रेंच फ्राईज़ खाने का चलन बढ़ता जा रहा है जो कि उनके लिवर को डैमेज करने का काम करता है। इसमें उच्च मात्रा में रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट और सैचुरेटेड फैट पाया जाता है जो लिवर को बढ़ाता है। इसका सेवन बिलकुल सीमित करना चाहिए ताकि आप एक स्वस्थ लिवर के साथ जीवन का आनंद उठा सकें।

चीज़ बर्गर – लिवर के लिए यह बिल्कुल भी स्वास्थ्यवर्धक नहीं है। रेस्त्रां से मंगाए गए चीज़ बर्गर में अधिक मात्रा में सैचुरेटेड फैट होता है। अमेरिकन हर्ट एसोसिएशन के मुताबिक चीज़ में मौजूद एनिमल फैट लिवर को डैमेज करता है और हृदय रोगों को भी बढ़ावा देता है।

पास्ता और व्हाइट ब्रेड – परिष्कृत अनाज से बने फूड्स में उच्च मात्रा में शुगर के अलावा कुछ नहीं होता। व्हाइट ब्रेड, पास्ता, पिज्जा और बिस्कुट आदि रिफाइंड अनाज से ही बनते है इन्हें खाने से लिवर में फैट की मात्रा बढ़ती है और फैटी लिवर की बीमारी होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं।

शराब और सोडा – शराब पीने से हमें लिवर डैमेज का खतरा होता है। यह लिवर की कोशिकाओं को नष्ट करता है जिससे कुछ समय बाद हमारा लिवर हानिकारक पदार्थों को छानने में असमर्थ जो जाता है और हमें लिवर फेल्योर का खतरा बहुत बढ़ जाता है। सोडा में कृत्रिम मिठास का इस्तेमाल किया जाता है जो रसायनों द्वारा बनता है। अगर इसकी मात्रा शरीर में ज्यादा हो जाए तो हमारा लिवर सही से काम नहीं कर पाता और हम मोटापे का शिकार हो जाते हैं।

किशमिश – किशमिश को कम मात्रा में खाना ठीक है लेकिन अगर आप इसका इस्तेमाल ज्यादा करते हैं तो यह हमारे लिवर को नुकसान पहुंचाता है। इसमें अधिक मात्रा में शुगर और कैलोरी होता है और अगर आप इसे उबलाकर खाते हैं तो यह और ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Weight Loss: वजन घटाने का कर रहे हैं प्रयास तो इन फूड्स से बना लें दूरी, जानिये कैसे पहुंचाते हैं नुकसान
2 ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए घर में बनाएं ये जूस, मिलेगी राहत
3 थायराइड के लिए जादुई माने जाते हैं अलसी के बीज, ऐसे करें इस्तेमाल
ये पढ़ा क्या?
X