ताज़ा खबर
 

Better Sleep: सोने से पहले डाइट में शामिल करें ये फूड्स, मिलेंगे कई फायदे

Foods to Eat Before Bed: कुछ ऐसे फूड्स होते हैं जिनमें मौजूद पोषक तत्व आपको बेहतर नींद प्रदान करते हैं साथ ही कई स्वास्थ्य लाभ भी पहुंचाते हैं।

बेहतर नींद के लिए ये फूड्स जरूर खाएं (Source: Dreamstime)

Best Foods for Sleep: बेहतर स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त नींद बेहद जरूरी होता है। लेकिन समय की कमी के कारण लोग अपनी नींद पूरी नहीं कर पाते हैं। मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए कम से कम 6-7 घंटे की नींद जरूर पूरी करनी चाहिए। साथ ही आपको रात को अपनी डाइट में भी कुछ ऐसी फूड्स शामिल करनी चाहिए तो आपको बेहतर नींद लेने में मदद करें। कुछ ऐसे फूड्स होते हैं जिनमें मौजूद पोषक तत्व आपको बेहतर नींद प्रदान करते हैं साथ ही कई स्वास्थ्य लाभ भी पहुंचाते हैं।

बादाम:
28 ग्राम बादाम में लगभग 32 प्रतिशत मैग्निशियम, 17 प्रतिशत राइबोफ्लेविन और 14 प्रतिशत फॉस्फोरस होता है। ये सारे तत्व आपके मेलाटोनिन नामक हार्मोन को रेगुलेट करता है जिससे आपको अच्छी नींद आती है। साथ ही यह बादाम आपके स्ट्रेस हार्मोन को कम करता है जिससे अच्छी नींद आती है।

कीवी:
एक मीडियम कीवी में 50 कैलोरी होती है और 38 प्रतिशत विटामिन-के होता है। ये आपको बेहतर नींद पर्याप्त करते हैं। इसलिए रोजाना सोने से पहले कीवी खाकर सोना आपकी नींद ना आने की समस्या को दूर करता है और आपको रिलैक्स करता है।

फैटी फिश:
फैटी फिश में ओमेगा-3 फैटी एसिड, खासतौर पर EPA and DHA होता है जो सूजन को कम करता है। साथ ही यह आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा होता है। इस प्रकार यह आपको रिलैक्स करता है और बेहतर नींद पर्याप्त करता है।

अखरोट:
अखरोट में प्रोटीन, मैग्निशियम, कॉपर और फॉस्फोरस होता है जो मेलाटोनिन नामक हार्मोन को रेगुलेट करता है जिससे आपको बेहतर नींद मिलती है। साथ ही ओमेगा-3 फैटी एसिड DHA को बढ़ाता है जो ब्रेन के सेरोटोनिन केमिकल को उत्तेजित करता है जिससे अच्छी नींद आती है।

दूध:
ट्रिप्टोफैन का एक अन्य ज्ञात स्रोत, दूध को बुजुर्गों में नींद में सुधार करता है। खासतौर पर यह मेलाटोनिन को बेहतर करता है और नींद ना आने की समस्या को दूर करता है।

(और Health News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App