ताज़ा खबर
 

हर्निया के ऑपरेशन के बाद आप अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये फूड्स

Foods after Hernia Surgery: क्या आपको पता है सर्जरी के बाद आपको अपने खान-पान का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। तो आइए जानते हैं हर्निया की सर्जरी के बाद आपको अपनी डाइट में क्या शामिल करना चाहिए।

हर्निया के ऑपरेशन के बाद फल और सब्जियां खाएं (Source: Dreamstime)

Hernia Surgery: आमतौर पर हर्निया शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकता है। लेकिन ज्यादातर मामलों में हर्निया पेट में होता है। पेट के अंदर मांस के बढ़ जाने के कारण वह बाहर की तरफ आने लगती है जिसे हर्निया कहा जाता है। इस बीमारी का शिकार कोई भी हो सकता है चाहे वह पुरूष हो या महिला। कई बार यदि इसका सही समय पर इलाज नहीं कराया जाता है तो यह काफी तकलीफदायक हो सकता है। ज्यादातर लोग हर्निया से छुटकारा पाने के लिए सर्जरी करवाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है सर्जरी के बाद आपको अपने खान-पान का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। तो आइए जानते हैं हर्निया की सर्जरी के बाद आपको अपनी डाइट में क्या शामिल करना चाहिए।

फाइबर वाले फूड्स:
हर्निया के मरीजों को सर्जरी के बाद फाइबर वाले फूड्स खाने चाहिए क्योंकि यह कब्ज की समस्या को कम करने में मदद करता है। हर्निया के मरीजों को सर्जरी के बाद कब्ज की समस्या होने पर तकलीफ हो सकती है क्योंकि इससे पेट पर दबाव पड़ता है जिसके कारण दर्द महसूस होती है।

फल और सब्जियां:
ज्यादातर फलों और सब्जियों में फाइबर और प्रोटीन मौजूद होते हैं जो सर्जरी के बाद जल्दी रिकवरी करने में मदद करते हैं। ब्रोकली अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। फ्रोजेन और केन्ड फूड्स भी आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

डेयरी प्रोडक्ट्स:
डेयरी प्रोडक्ट्स प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत होता हैं, जो सर्जरी के बाद रिकवरी करने के लिए आवश्यक होता है। स्किम मिल्क, कॉटेज चीज, योगर्ट और लो-फैट फूड्स आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इन चीजों को खाने से आपको कब्ज की समस्या नहीं होगी और ना ही सर्जरी वाले हिस्से पर दर्द होगा।

सर्जरी के बाद खाने के परेशानी महसूस करना:
कभी-कभी भूख की कमी के कारण सर्जरी के बाद खाना मुश्किल हो जाता है। यह आमतौर पर सर्जरी के कुछ दिनों बाद होता है, लेकिन इन सभी के बावजूद आपको अपने खाने में पोषक तत्व शामिल करने चाहिए। कब्ज भूख की कमी का कारण बन सकता है। यदि यह मामला है, तो आप अपने डॉक्टर से जरूर संपर्क करें। वह आपको इस समस्या से छुटकारा पाने का तरीका बता सकते हैं।

(और Health News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 पेट से जुड़ी इन समस्याओं को बढ़ा सकता है फलों का सेवन, बना लें दूरी
2 शोर-शराबे से रखें अपने बच्चों को दूर, ऑटिज्म होने का खतरा हो जाता है अधिक
3 लीची के 4 नुकसान, एलर्जी से लेकर वजन बढ़ने तक की हो सकती है समस्या