ताज़ा खबर
 

डायबिटीज के मरीजों का कैसा होना चाहिए नाश्ता? ये 7 ऑप्शन कर सकते हैं ट्राई

Diabetes Patients Diet Tips: मखाना पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करते हैं।

Diabetes, diabetes food, diabetes breakfast, healthy breakfast ideas, diabetes food chartबेरीज में ढ़ेर सारे एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, साथ ही इसमैं कैलोरीज की मात्रा भी कम होती है।

Diabetes Diet: कोरोना वायरस महामारी के इस दौर में अधिकतर लोग अपने घरों में ही सिमटे हुए हैं। इनमें जहां कई लोग अपने परिवार के साथ मिले इस टाइम को अच्छी तरह बिताने में व्यस्त है, वहीं कुछ ऐसे भी हैं जो इस समय को अपने शौक पूरे करने में व्यतीत कर रहे हैं। रोजाना तरह-तरह की नए पकवान बनाने का चाव कई लोगों के लिए अनहेल्दी भी साबित हो सकता है। डायबिटीज के मरीजों को अपने खानपान का विशेष ख्याल रखना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि खाने के जरिये ही उनके शरीर में ग्लूकोज पहुंचता है, जो अगर अधिक हो जाए तो सेहत पर नेगेटिव असर डाल सकता है। ऐसे में आइए जानते हैं कैसा होना चाहिए डायबिटीज रोगियों का नाश्ता –

फ्रूट यॉगर्ट: दही को प्रोटीन का भंडार माना जाता है। साथ ही, कार्बोहाइड्रेट्स, विटामिन्स और मिनरल्स से भी भरपूर होता है दही। इसके सेवन से मधुमेह रोगियों को लाभ हो सकता है। ऐसे में दही में उन फलों को डालकर मरीज खा सकते हैं, जिनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स लो हो। या फिर जिन फलों को खाने से ब्लड शुगर पर कोई असर न पड़े। इससे शरीर में एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी पहुंचता है। स्वाद के साथ ये नाश्ता पौष्टिक भी साबित होगा।

वेजिटेबल/पनीर/फिश टिक्का या कटलेट: एक ही तरह के नाश्ते से कोई भी व्यक्ति ऊब सकता है, ऐसे में डायबिटीज रोगी भी विभिन्न प्रकार के हेल्दी व्यंजन खा सकते हैं। ये टिक्का अथवा कटलेट स्वाद में तो जोरदार होते ही हैं, साथ ही इनमें पोषक तत्वों का भी खजाना होता है। हालांकि, इन्हें डीप फ्राई करने से बेहतर होगा कि आप बेक या ग्रिल करें।

मल्टी मिलेट्स नूडल्स: बाजरे से बने नूडल्स को आप नाश्ते या खाने में भी खा सकते हैं। फाइबर्स से भरपूर इस साबुत अनाज में कार्बोहाइड्रेट भी होता है और मधुमेह रोगियों के लिए इसका सेवन फायदेमंद माना गया है।

क्विनोआ चिप्स: बाजार में मिलने वाले सामान्य चिप्स की तुलना में ये चिप्स स्वादिष्ट और सेहतमंद होते हैं। फाइबर, प्रोटीन, विटामिन और मिनरल से भरपूर क्विनोआ को खाना डायबिटीज पेशेंट के लिए एक हेल्दी ऑप्शन हो सकता है। साथ ही, इससे ब्लड शुगर भी कंट्रोल रहता है।

रोस्टेड मखाना: एक चम्मच घी और चुटकी भर नमक के साथ आप मखाने को ड्राय रोस्ट कर सकते हैं। मखाना पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करते हैं। मखाने में कम सोडियम और ज्यादा मैग्नीशियम होता है, ये डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है।

बेरीज स्मूदी: बेरीज में ढ़ेर सारे एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, साथ ही इसमैं कैलोरीज की मात्रा भी कम होती है। ऐसे में मधुमेह रोगियों के लिए ये एक सेहतमंद विकल्प है।

भुना चना: चना में फाइबर, प्रोटीन, विटामिन और मिनरल प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं, नाश्ते में इसे खाना हर व्यक्ति के लिए फायदेमंद होता है। इसके साथ ही, डायबिटीज पेशेंट अंकुरित चने का सेवन भी कर सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 जानिये किन खाद्य पदार्थों के सेवन से High Blood Pressure के मरीजों को होगा फायदा
2 रोज सुबह नहीं छूटता थकान से पीछा तो डाइट में शामिल करें ये होममेड ड्रिंक, इम्युनिटी भी होगी मजबूत
3 धुंधला दिखना या ज्यादा थकान हो सकता है डायबिटीज का लक्षण, शरीर में दिखें ये बदलाव तो न करें इग्नोर
ये पढ़ा क्या?
X