ताज़ा खबर
 

नाश्ते से लेकर डिनर तक, जानें क्या है खाना खाने का सही समय

आपका खानपान आपकी सेहत को हर तरीके से प्रभावित करता है। इसलिए सही खाना और सही समय पर भोजन करना जरुरी है।

Author नई दिल्ली | October 29, 2018 3:06 PM
संकेतात्मक चित्र।

आप क्या खाते हैं, क्या पीते हैं, कितना खाते हैं, ये सभी चीजें आपके स्वास्थ्य को निर्धारित करती हैं। अगर आप अस्वस्थ आहार लेते हैं तो इससे आपका स्वास्थ्य नकारात्मक रुप से प्रभावित हो सकता है। इतना ही नहीं, आप किस समय भोजन कर रहे हैं, यह भी जरुरी है। अगर आप चाहते हैं कि आपको अपने भोजन से भरपूर पोषण मिले तो आपको सही समय पर ही भोजन करना चाहिए। नाश्ता हो या लंच या फिर रात का खाना, आइए जानते हैं क्या है सही समय।

सुबह उठने के तुरंत बाद:
शरीर को सुबह उठकर काम करने के लिए तैयार करने का बसे अच्छा तरीका है कि आप खाली पेट एक गिलास पानी पिएं। पानी को हल्का गर्म कर सकते हैं। इसके अलावा आधा नींबू का रस मिला लें। इसके कई फायदे हैं।

ब्रेकफास्ट करने का सही समय:
जानकारों का मानना है कि सुबह उठने के एक घंटे के अंदर-अंदर आपको नाश्ता कर लेना चाहिए नहीं तो यह आपके शरीर को प्रभावित करता है। कोशिश करें कि आप सुबह 8 बजे तक ब्रेकफास्ट कर लें।

लंच करने का सही समय:
आपके दिन के पहले आधे हिस्से में अपनी जरुरी कैलोरी का आधा से ज्यादा हिस्सा ले लेना चाहिए। इसलिए लंच के लिए 2-3 बजे तक इंतजार करना सही नहीं है। आपको अपना दोपहर का खाना 1 बजे तक कर लेना चाहिए।

डिनर करने का सही समय:
आजकल की बदलती जीवनशैली के कारण हम में से अधिकतर लोग डिनर सही समय पर नहीं कर पाते या डिनर में अस्वस्थ भोजन करते हैं। हालांकि यह आपके स्वास्थ्य को बुरी तरह प्रभावित कर सकता है। इसलिए आपको शाम को 6 से 7 बजे के बीच रात का खाना खा लेना चाहिए। अगर आप 8 बजे या उसके बाद डिनर करते हैं तो आपको हल्का भोजन जैसे सूप आदि खाना चाहिए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App