ताज़ा खबर
 

जानें क्यों आती है सांसों से बदबू और क्या हैं उससे निजात पाने के उपाय

सांसों से बदबू आने का सबसे प्रमुख कारण मुंह में उपस्थित वे बैक्टीरिया हैं जिनसे लगातार सल्फर कंपाउंड्स निकलते रहते हैं।

सांसों की बदबू ज्यादातर लोगों के लिए परेशानी का बड़ा कारण हैं।

सांसों की बदबू ज्यादातर लोगों के लिए परेशानी का बड़ा कारण हैं। इस वजह से अक्सर उन्हें लोगों के सामने शर्मिंदा होना पड़ता है। लोग इससे बचने के लिए तमाम तरह के उपाय आजमाते रहते हैं। लेकिन इन सबसे पहले ये जानना बहुत जरूरी है कि आखिर सांसों में बदबू के कारण क्या हैं। सांसों से बदबू आने का सबसे प्रमुख कारण मुंह में उपस्थित वे बैक्टीरिया हैं जिनसे लगातार सल्फर कंपाउंड्स निकलते रहते हैं। इन सल्फर कंपाउंड्स की वजह से ही सांसों से बदबू आनी शुरु होती है। इसके अलावा पेट, आंत, मूत्र नली और खून में मौजूद विषैले पदार्थों की वजह से भी सांस की बदबू उत्पन्न होती है।

सांसों की बदबू से बचने के लिए कुछ छोटी-मोटी आदतों को बदलने भर की जरूरत है। इससे आपकी ये बड़ी समस्या आसानी से सुलझ जाएगी। सांसों की बदबू दूर करने के लिए जरूरी है कि मुंह की सफाई करते वक्त जीभ की सफाई पर ठीक तरह से ध्यान दें। कई बार ऐसा होता है कि हमारे खाने का कुछ अंश हमारी जीभ पर शेष रह जाता है। अगर इनकी ठीक तरह से सफाई न हो तो सांसों से बदबू आने लगती है। इसलिए जरूरी है कि टंग क्लीनर की सहायता से प्रतिदिन जीभ की ठीक से सफाई करें।

सौंफ सांसों की बदबू दूर करने के लिए उपयोग में लाया जाने वाला सबसे लोकप्रिय विकल्प है। इसमें रोगाणुरोधी गुण पाए जाते हैं। एक छोटा चम्मच सौंफ लेकर धीरे-धीरे चबाएं। इससे बदबूदार सांसों से आसानी से छुटकारा मिल जाता है। इसके अलावा चाय भी सांसों की बदबू दूर करने का बेहतरीन माध्यम है। नियमित रूप से एक कप चाय पीकर आप सांसों की बदबू दूर कर सकते हैं। इलायची और लौंग भी बेहतर माउथ फ्रेशनर के रुप में उपयोग में लाए जा सकते हैं। इन्हें मुंह में डालकर धीरे-धीरे चबाकर सांसों की बदबू को दूर किया जा सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App