scorecardresearch

Uric Acid: महिला और पुरुष में कितना होना चाहिये यूरिक एसिड का लेवल? जानिये बढ़ जाए तो क्या करें

डाइट में हाई प्रोटीन डाइट जैसे मटन,बीफ या बकरे की कलेजी का सेवन करने से यूरिक एसिड का स्तर तेजी से बढ़ता है।

uric acid normal range,mail and femail uric acid normal range,tips to control uric acid
यूरिक एसिड को कम करने के लिए डाइट में फलों का सेवन करें। photo-feepik

यूरिक एसिड का बढ़ना बिगड़ते लाइफस्टाइल और खराब खान-पान का नतीजा है। यूरिक एसिड (uric acid)एक ऐसा कैमिकल है जो सबके शरीर में बनता है। किडनी इसे छानकर यूरिन के जरिए बॉडी से बाहर निकालती है। अगर बॉडी में इसकी मात्रा बढ़ जाए तो किडनी के लिए इसे छानकर शरीर से बाहर निकालना मुश्किल होता है। मैयो क्लीनिक की एक स्टडी के अनुसार दुनिया में हर पांच में से एक व्यक्ति में यूरिक एसिड का लेवल हाई होता है।

यूरिक एसिड बढ़ने के लिए कई कारण जिम्मेदार हैं जैसे मोटापा, अधिक प्यूरीन वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करना, शराब का सेवन करना, अनुवांशिक समस्याएं, हाइपोथायरायडिज्म, किडनी की कार्यक्षमता कम होना और किडनी फेल हो जाना शामिल है।

यूरिक एसिड को मिलिग्राम (mg)और रक्त को डिकिलीटर (dL)में मापा जाता है। महिलाओं और पुरुषों में यूरिक एसिड का स्तर अलग-अलग होता है। आइए जानते हैं कि महिला और पुरुष में कितना होना चाहिये यूरिक एसिड का लेवल और बढ़े हुए यूरिक एसिड को कैसे कंट्रोल करें।

महिला और पुरुष में कितना होना चाहिये यूरिक एसिड: महिलाओं में यूरिक एसिड का नॉर्मल स्तर 2.4 से 6.0 mg/dL और पुरुषों में 3.4 से 7.0 mg/dL होना चाहिए। यूरिक एसिड सबकी बॉडी में बनता है और किडनी इसे फिल्टर करके आसानी से बाहर भी निकाल देती है। इसका लेवल बॉडी में ज्यादा होना परेशानी की बात है।

यूरिक एसिड के बढ़े हुए स्तर का वैज्ञानिक नाम हाइपरयुरिसीमिया (hyperuricemia)है। ब्लड में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने से शरीर में इसके क्रिस्टल बन जाते हैं जिसकी वजह से हाथ-पैरों की उंगलियों के जोड़ों में दर्द की शिकायत रहती है।

यूरिक एसिड क्यों बढ़ता है: डाइट में हाई प्रोटीन डाइट जैसे मटन,बीफ या बकरे की कलेजी का सेवन करने से यूरिक एसिड का स्तर तेजी से बढ़ता है। ज्यादा उपवास करने से या फिर डाइटिंग करने से भी यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने लगता है। किडनी में परेशानी होने पर भी यूरिक एसिड बढ़ सकता है।

यूरिक एसिड बढ़ने पर क्या होगा?

  • यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने पर पानी का अधिक सेवन करें। जब हम ज्यादा पानी पीते हैं तो यूरिनेशन का प्रोसेस ज्यादा होता है और ज्यादा मात्रा में यूरिक एसिड बॉडी से बाहर आता है।
  • प्यूरिन से भरपूर फूड से परहेज करें। रिफाइंड या प्रोसेस्ड फूड यूरिक एसिड को बढ़ाने में असरदार हैं।
  • यूरिक एसिड को कम करने के लिए डाइट में फलों का सेवन करें। फलों में सेब, स्ट्रॉबेरी और ब्लूबेरी बेहतरीन फ्रूट हैं जो यूरिक एसिड को कंट्रोल करते हैं।
  • सेब के सिरके का सेवन करें यूरिक एसिड कंट्रोल रहेगा।
  • नियमित रूप से एक्सरसाइज और योग करने से भी यूरिक एसिड कंट्रोल रहता है।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.