Blood Sugar लेवल कंट्रोल करने में रामबाण माने जाते हैं ये 5 आसान तरीके, जानें

Blood Sugar Control: फाइबर के सेवन से कार्ब्स को पचाने और शुगर एब्जॉर्पशन की प्रक्रिया धीमी हो जाती है

blood sugar, high blood sugar level, diabetes
डायबिटीज के मरीजों के लिए अपने रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करना बेहद जरूरी है

High Blood Sugar Remedies: डायबिटीज के मरीजों के लिए अपने रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करना बेहद जरूरी है। अगर ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में न रहे तो इससे शरीर के सभी अंगों पर नुकसानदायक प्रभाव पड़ता है। उच्च रक्त शर्करा को चिकित्सीय शब्द में हाइपरग्लाइसीमिया कहते हैं, इस स्थिति में शरीर या तो इंसुलिन बना नहीं पाता है, या फिर उसका इस्तेमाल नहीं कर पाता है।

अगर लंबे समय तक लोगों के रक्त शर्करा का स्तर बढ़ा रहे तो इससे कई स्वास्थ्य परेशानियां हो सकती हैं। ये शरीर के अहम हिस्सों तक ब्लड पहुंचाने वाले रक्त वाहिकाओं को डैमेज कर सकती हैं। इससे हृदय रोग, स्ट्रोक, किडनी डिजीज, आंखों से संबंधित परेशानियों और नर्व प्रॉब्लम्स का खतरा हो सकता है। ऐसे में ब्लड शुगर को नियंत्रित रखना बहुत जरूरी है –

नियमित एक्सरसाइज: हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक रोजाना एक्सरसाइज करने से वजन संतुलित रहत है और इंसुलिन सेंसिटिविटी बढ़ती है। इसका मतलब है कि बॉडी सेल्स ब्लडस्ट्रीम में मौजूद शुगर को बेहतर तरीके से इस्तेमाल कर सकता है। आप वेटलिफ्ट, ब्रिस्क वॉकिंग, रनिंग, स्विमिंग और डांस कर सकते हैं।

कार्ब्स का कम करें सेवन: आमतौर पर शरीर इंसुलिन रिलीज करके ग्लूकोज को कंट्रोल कर लेता है लेकिन मधुमेह रोगियों का शरीर कार्ब्स के ब्रेकडाउन से निकले शुगर को पचा नहीं पाता है। ऐसे में मरीजों को कार्ब्स का सेवन कम करना चाहिए।

फाइबर का करें सेवन: फाइबर के सेवन से कार्ब्स को पचाने और शुगर एब्जॉर्पशन की प्रक्रिया धीमी हो जाती है। ऐसे में रक्त शर्करा का स्तर नियंत्रित रहता है। सब्जी, फल, दाल, साबुत अनाज खा सकते हैं। एक्सपर्ट्स के अनुसार रोजाना महिलाओं को करीब 25 ग्राम और पुरुषों को 38 ग्राम फाइबर खाना चाहिए।

पानी पीयें: ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में भरपूर मात्रा में पानी पीना बेहद जरूरी है। इससे डिहाइड्रेशन की परेशानी कम होती है, साथ ही किडनी पेशाब के जरिये अतिरिक्त शुगर को फ्लश आउट कर देता है। एक रिसर्च के मुताबिक ज्यादा पानी पीने से हाई ब्लड शुगर का खतरा कम होता है।

लो ग्लाइसेमिक फूड्स का करें सेवन: एक्सपर्ट्स के अनुसार लो-ग्लाइसेमिक इंडेक्स फूड खाने से डायबिटीज के मरीजों का ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है। जौ, दही, ओट्स, बीन्स, राजमा, दाल, गेहूं पास्ता और नॉन-स्टार्च युक्त सब्जी में जीआई वैल्यू बहुत कम होता है।

पढें हेल्थ समाचार (Healthhindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट