ताज़ा खबर
 

नहीं पीते हैं पर्याप्‍त पानी तो शरीर में आते हैं ये 5 बदलाव, हो जाएं सतर्क

यह तो जानते ही हैं कि पानी पीना स्वस्थ रहने के लिए बेहद जरुरी है। हालांकि बहुत से लोगों की आदत में पानी पीना नहीं होता और यह कई बदलावों का कारण बनता है। आपके लिए पानी का सेवन अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है। आइए जानते हैं क्यों।

Author नई दिल्ली | October 28, 2018 1:22 PM
आपके लिए पानी का सेवन अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है।

हम में से सभी जानते हैं कि शरीर को सही तरीके से काम करने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी की जरुरत होती है। हमारे शरीर का 60 प्रतिशत हिस्सा पानी से बना है। इसलिए शरीर के सभी अंगों को ईंधन के रुप में पानी की आवश्यकता होती है। अगर आप पानी का सही मात्रा में सेवन नहीं करते हैं तो इससे भारी नुकसान हो सकते हैं। यह ना केवल डिहाइड्रेशन का कारण बनता है बल्कि इससे शरीर में कई समस्याएं हो सकती हैं जो आपको हैरान कर देंगी। आइए जानते हैं पर्याप्‍त पानी नहीं पीने से शरीर में क्या बदलाव आते हैं।

भूखा ना होने पर भी भूख लगना:
जब पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं तो हमें भूख ना होने पर भी भूखा महसूस होता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपका दिमाग प्यास की भावना को भूख की भावना समझ लेता है और आपको कुछ खाने का संदेश देता है। ऐसे में एक गिलास पानी पिएं।

थकान होना:
जब हमारा शरीर डिहाइड्रेटेड रहता है तो हम हर समय थका-थका और बीमार जैसा महसूस करते हैं। थकावट होना डिहाइड्रेशन होने का सबसे मुख्य संकेत हैं। इसलिए उर्जावान रहने के लिए पानी का पर्याप्त सेवन करें।

कब्ज की समस्या:
शरीर में तरल पदार्थों की कमी आपके पाचन को भी प्रभावित करती है। अगर आप सही मात्रा मे पानी का सेवन नहीं करते हैं तो पाचन तंत्र से टॉक्सिन्स और वेस्ट मैटीरियल को बाहर निकालने में मुश्किल होती है जिससे कब्ज हो सकती है।

स्किन इरिटेशन:
जब आप सही मात्रा में पानी का सेवन नहीं करते हैं तो इसका असर आपकी त्वचा पर भी दिखता है। इससे स्किन डिहाइड्रेटेड हो जाती है और स्किन पर इरिटेशन होने लगती है। साथ ही खुजली, संवेदनशीलता, रुखापन, बेजान त्वचा आदि लक्षण भी दिखते हैं।

सांस से बदबू आना:
मुंह में मौजूद सालिवा में एंजाइम्स होते हैं जो खाने को पचाने में मदद करते हैं और मुंह और जीभ से बैक्टीरिया को साफ करते हैं। पानी की कमी होने पर सालिवा का उत्पादन कम होता है इससे मुंह से बदबू आने लगती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App