ताज़ा खबर
 

Type 2 Diabetes: ‘नो ऑयल, हाई फाइबर’ ब्लड शुगर जल्दी कंट्रोल करने का यही है उपाय

Type 2 diabetes: डायबिटीज 2 के मरीज को अपने- खान पर कंट्रोल करना बहुत ही आवश्यक है। इस बीमारी में आप सब चीजों का सेवन न करके कुछ लिमिटेड फूड को सर्व करें। आइए जानते हैं डायबिटीज 2 से बचने के लिए आपको किस तरह का आहार लेना चाहिए।

Diabetes, type 2 Diabetes, how to control Diabetes, How to control blood sugar, डायबिटीज, Fasting blood sugar, High Blood Sugar, sugar level, type 2 diabetes,type 2 diabetes food,type 2 diabetes breakfast,type 2 diabetes lower blood sugar, health newsdiabetes type 2: अगर आप अपना खान-पान ठीक रखेंगे तो डायबिटीज 2 के खतरे से बचा जा सकता है।

Type 2 diabetes: डायबिटीज टाइप 1 हो या टाइप-2, सबसे ज्यादा चिंता यही रहती है कि शुगर लेवल कैसे कंट्रोल किया जाए। WHO की रिपोर्ट कहती है कि 2025 तक डायबिटीज रोगियों की संख्या में 170 फीसदी तक बढ़ जाएगी। टाइप 2 डायबिटीज वाले व्यक्ति का इंसुलिन हार्मोन ठीक से काम नहीं करता। इससे शरीर में ग्लूकोज लेवल बढ़ जाता है। इस हालत में मरीज की किडनी फेल होने की भी संभावना होती है। मरीजों में नसों में दर्द, पैरों में अल्सर, दिल का दौरा और स्ट्रोक का विकास भी रुक जाता है। ऐसे में अगर आप अपना खान-पान ठीक रखें तो डायबिटीज 2 के खतरे से बचा जा सकता है। आइए जानते हैं डायबिटीज 2 से बचने के लिए आपको किस तरह का आहार लेना चाहिए।

ऑयली फूड का न करें प्रयोग (Restrict Oil in Food for Diabetics)

एक्सपर्ट्स की सलाह है कि डायबिटीज 2 के मरीज को अपने- खान पर कंट्रोल करना बहुत ही आवश्यक है। इस बीमारी में आप सब चीजों का सेवन न करके कुछ लिमिटेड फूड को सर्व करें। बेहतर होगा कि आप अपने भोजन में फलों, हरी सब्जियां और हरी साबुत अनाज का सेवन करें बजाए प्रोसेस्ड और रिफाइंड फूड के। डायबिटीज के मरीजों को नमक भी कम मात्रा में खाना चाहिए।

डाइट में शामिल करें लौकी का आहार

टाइप-2 डायबिटीज के मरीजों के लिए लौकी सबसे बेहतर ऑप्शन हैं, जिसमें 92 फीसदी पानी और 8 फीसदी फाइबर होता है। इस बीमारी से लड़ने के लिए लौकी सबसे गुणकारी सब्जीहै। क्योंकि लौकी में ग्लूकोज और शुगर बहुत ही कम मात्रा में पाया जाता है। रिसर्च में भी पाया गया है कि लौकी को हर दिन अपने आहार में शामिल करने से ब्लड शुगर कम होता है। लौकी का जूस, लौकी की सब्जी डायबिटीज के लिए काफी फायदेमंद है। इसमें प्रोटीन-टायरोसिन फॉस्फेट 1 बीटा पाया गया जो इंसुलिन बढ़ाने में अहम भूमिका निभाता है।

छोड़ें धूम्रपान और करें वर्कआउट

डायबिटीज के मरीजों को डेली वर्कआउट करना आवश्यक है। डेली आधे घंटे का व्यायाम आपकी सेहत के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। अगर आप सिगरेट और शराब का सेवन करते हैं तो जल्द से जल्द से इन चीजों का सेवन करना बंद कर दें। अधिक शराब से फैट बढ़ता है जिसके चलते आपके रक्तचाप और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को बढ़ा सकती है।

क्या ज्यादा पानी पीने से कंट्रोल रहता है डायबिटीज

डॉक्टर्स का कहना है कि जब आप हाई डायबिटिक होते हैं कि किडनी आपके ब्लड से शुगर लेने लगता है। ऐसे में अगर आप पानी की मात्रा किडनी तक नहीं पहुंचाएंगे तो पानी के अभाव में किडनी प्रभावित हो सकती है। वहीं ज्यादा पानी पीते रहने से आपकी किडनी सुरक्षित रहती है और किसी भी खतरे को आप टाल सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 अमिताभ बच्चन ने अपने पीठ दर्द को किया 4 साल तक अनदेखा , बीमारी को लेकर किया बड़ा खुलासा
2 अपने खान-पान में शामिल करें ये साग-सब्जियां, नियंत्रित रहेगा ब्लड शुगर
3 अंकुरित मूंग और चना आपके पेट ही नहीं त्वचा को भी रखेगा दमदार
IPL 2020 LIVE
X