scorecardresearch

Uric Acid: यूरिक एसिड बढ़ने पर इन 5 फूड्स का न करें सेवन, बाबा रामदेव ने बताया

जिन लोगों का यूरिक एसिड ज्यादा रहता है वो खास प्रकार के मीट से परहेज करें।

What not to eat in uric acid,protein sources,food to eat and avoid in gout
हाई प्रोटीन डाइट से परहेज करें। प्रोटीन वाले 100 ग्राम खाद्य पदार्थों में 200 मिली ग्राम प्यूरीन होता हैं जो तेजी से यूरिक एसिड बढ़ाता है। photo-feepik

यूरिक एसिड एक तरह का केमिकल है जो सभी की बॉडी में बनता है। यूरिक एसिड का बनना परेशानी की बात नहीं है इसे किडनी फिल्टर करके शरीर से बाहर निकाल देती है। यूरिक एसिड का बॉडी में बढ़ना परेशानी का सबब है। जब बॉडी में यूरिक एसिड की मात्रा अधिक होती है तो बॉडी में कई तरह की बीमारी परेशान करने लगती है। गाठिया और गाउट यूरिक एसिड बढ़ने की वजह से होने वाली बीमारियां है। गाठिया और गाउट की बीमारी मसल्स में पेन का सबसे बड़ा कारण बनती हैं।

खराब डाइट और बिगड़ते लाइफस्टाइल की वजह से बॉडी में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ता है। प्यूरिन डाइट यूरिक एसिड को बढ़ाने में जिम्मेदार है। यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने को हाइपरयुरिसीमिया (hyperuricemia) के रूप में जाना जाता है। जब यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने लगता है तो ये मसल्स में क्रिस्टल के रूप में जमा होने लगता हैं।

यूरिक एसिड बढ़ने पर रक्त और मूत्र को भी ये अम्लीय बना सकता है इसलिए कंट्रोल करना बेहद जरूरी है। कुछ फूड्स है जिनका सेवन यूरिक एसिड के मरीजों को बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। आइए बाबा रामदेव से जानते हैं कि यूरिक एसिड के मरीजों को किन 5 फूड का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए।

ख़ास प्रकार के मीट से करें परहेज: जिन लोगों का यूरिक एसिड ज्यादा रहता है वो खास प्रकार के मीट से परहेज करें। बकरे की कलेजी, गुर्दा से परहेज करें। हेरिंग, ट्रा उट, मैकेरल, टूना यह सभी मछली के प्रकार हैं जो यूरिक एसिड बढ़ा सकती हैं। मांसाहारी फूड में प्योरीन की मात्रा अधिक होती है जिससे यूरिक एसिड तेजी से बढ़ता है। नॉनवेज का सेवन बंद करने से यूरिक एसिड कंट्रोल रहता है।

Also Read
High Uric Acid: हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में असरदार है अजवाइन, जानिए फायदे और सेवन करने का तरीका

एल्कोहल बढ़ाता है यूरिक एसिड: जो लोग ज्यादा एल्कोहल का सेवन करते हैं उनकी बॉडी डिहाइड्रेट हो जाती है जिसकी वजह से बॉडी से टॉक्सिन निकलने का काम रुक जाता है। बॉडी से यूरिक एसिड नहीं निकलने की वजह से वो जोड़ों में जमने लगता है और दर्द का कारण बनता है।

फ्रुकटॉज वाले जूस से करें परहेज: यूरिक एसिड के मरीज उन फ्रूट जूस और ड्रिंक्स का सेवन कम करें जिनमें फ्रुकटॉज की मात्रा ज्यादा होती है। फ्रुकटॉज शुगर फ्रूट जूस, कोल्ड ड्रिंक और सोडा में मौजूद होता है। इन ड्रिंक्स का सेवन करने से यूरिक एसिड तेजी से बढ़ता है।

प्रोटीन डाइट का कम करें सेवन: हाई प्रोटीन डाइट से परहेज करें। प्रोटीन वाले 100 ग्राम खाद्य पदार्थों में 200 मिली ग्राम प्यूरीन होता हैं। हाई प्रोटीन डाइट वजन को बढ़ाती हैं जिससे बॉडी में फैट बढ़ता है और फिर यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने लगता है।

खमीर वाले फूड से करें परहेज: यूरिक एसिड का स्तर हाई रहता है तो सफेद ब्रेड, केक और बिस्कुट बिल्कुल नहीं खाएं। हालांकि इनमें अधिक प्यूरीन और फ्रुक्टोज नहीं होता, लेकिन इनमें पोषक तत्व बहुत कम होते हैं जो यूरिक एसिड को बढ़ा सकते हैं।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.