ताज़ा खबर
 

Health Benefits of Milk: आपको रखेंगे फिट और हेल्दी, बस पिएं हर रोज 1 गिलास दूध

Milk Health Benefits for Skin, Hair, Bones, Stress, Weight Loss, Teeth: रोजाना एक गिलास दूध पीने कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। दूध में कैल्शियम, मिनरल्स और प्रोटीन के अलावा और भी बहुत से पोषक तत्व मौजूद होते हैं।

Author Published on: November 19, 2019 5:29 PM
Health Benefits of Milk: दूध स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है

Milk Health Benefits, Hair, Weight Loss, Teeth, Bones, Muscles: दूध पीना एक स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा देने में मदद करता है। स्किम से लेकर होल मिल्क तक, दिन में कम से कम 1 गिलास सेवन करने के कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ हैं। स्किम दूध पोटेशियम, कैल्शियम और विटामिन ए जैसे बहुत आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है, और यदि आप बाहर काम करने से पहले इसका सेवन करते हैं तो संपूर्ण दूध मांसपेशियों का निर्माण करने में आपकी मदद कर सकता है। एक गिलास दूध पीने से कई चिकित्सा स्थितियां भी हैं, जैसे कि गाउट और टाइप -2 डायबिटीज वो ठीक होता है। इसके अलावा रोजाना एक गिलास दूध आपको और भी कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है।

1. हड्डियों के लिए: दूध में कैल्शियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस और प्रोटीन उच्च मात्रा में होता है जो हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है। आपके शरीर का लगभग 99% कैल्शियम आपकी हड्डियों और दांतों में जमा हो जाता है। दूध पोषक तत्वों का एक उत्कृष्ट स्रोत है जो आपके शरीर के कैल्शियम को ठीक से अवशोषित करने के लिए निर्भर करता है, जिसमें विटामिन डी, विटामिन के, फास्फोरस और मैग्नीशियम शामिल हैं।

2. मजबूत दांत: दूध कैल्शियम के लिए सबसे अच्छा स्रोत है, और यह वही है जो आपके दांतों की आवश्यकता है। इसके अलावा, दूध कैविटीज और दांतों की सड़न को रोकने में मदद करता है। विटामिन डी के आसपास होने पर कैल्शियम केवल आपके शरीर द्वारा अवशोषित किया जा सकता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप जो दूध पीते हैं वह विटामिन डी से फोर्टीफाइड हैं।

3. वजन घटना: अध्ययनों से साबित हुआ है कि जो महिलाएं रोजाना दूध पीती हैं, उन महिलाओं का वजन कम होता है उन महिलाओं की तुलना में जो दूध नहीं पीती हैं। इसलिए रोजाना नाश्ते में एक गिलास दूध पीना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है।

4. तनाव कम करता है: दूध में विटामिन्स और मिनरल्स होता है जो स्ट्रेस रिलीवर की तरह काम करता है। अधिक काम करने के बाद थकावट होती है, ऐसे में एक गिलास गर्म दूध आपको रिलैक्स करने में मदद करता है। इसके अलावा यह मांसपेशियों में होने वाली खिंचाव को भी कम करता है, और नर्व्स को राहत पहुंचाता है।

5. सीने की जलन को ठीक करता है: ऐसे कई फूड्स हैं जिनमें एसिड होता है जिससे लोग हार्ट बर्न का अनुभव करते हैं। हार्ट बर्न की समस्या से छुटकारा पाने के लिए एक गिलास दूध पी सकते हैं। दूध में मौजूद कूलिंग सेंसेशन आपके एसोफेगस को राहत पहुंचाता है जिससे सीने की जलन कम होती है।

(और Health News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Diabetes in Children: बच्चों में हो सकता है टाइप 1 डायबिटीज़, जानिए क्या है लक्षण और कारण
2 Unhealthy Foods Effects: इन फूड्स को जल्द अपनी डाइट से करें बाहर, हेल्थ के लिए होते हैं नुकसानदायक
3 शारीरिक विकास में भारतीय किशोर पिछड़े
जस्‍ट नाउ
X