ताज़ा खबर
 

बेहद उपयोगी है सर्दियों में मूंगफली खाना, त्वचा से लेकर दिमाग तक को पहुंचाता है लाभ

सर्दियों में मूंगफली का सेवन आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। इनमें मौजूद पोषक तत्व आपके शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाता है और शरीर को इंफेक्शन होने से भी बचाता है।

मूंगफली में मौजूद पोषक तत्व सर्दियों के लिए लाभकारी होते हैं

स्वस्थ रहने के लिए सबसे आवश्यक बेहतर जीवनशैली और हेल्दी खाना होता है। सर्दियों के मौसम में लोगों को अपना खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। सर्दियों के मौसम में पीनट्स का सेवन करना एक बेहतर विकल्प होता है क्योंकि इनके कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं और कई स्वास्थ्य समस्या जैसे- रेस्पिरेट्री डीजिज, डायबीटिज और हृदय रोग के खतरे को भी कम करते हैं। रोजाना लगभग 15 ग्राम नट्स या पीनट्स का सेवन करना आपके लिए एक लाभकारी साबित हो सकता है क्योंकि इनमें कॉपर, मैग्निशियम, कैल्शियम, आयरन, जिन्क और सेलेनियम होता है जो शरीर को स्वस्थ और हेल्दी रखने में मदद करता है। जानिए क्यों मूंगफली का सेवन आपके लिए लाभकारी होता है।

मस्तिष्क को स्वस्थ रखता है
मूंगफली में विटामिन-बी3 और नियासिन होता है जो आपके दिमाग के कार्यो को बेहतर करता है और मेमोरी को बूस्ट करता है। मूंगफली में फ्लेवोनॉयड होता है जो मस्तिष्क में रक्त संचार को बेहतर करता है।

वजन कम करता है
मूंगफली में फाइबर, फैट और प्रोटीन मौजूद होता है जो आपकी भूख को नियंत्रित करता है। इस प्रकार आपकी अस्वस्थ खाने और जंक फूड्स की क्रेविंग को कम करता है और वजन को नियंत्रित रखता है। मूंगफली आपके मेटाबॉलिक रेट को भी बढ़ाता है।

तनाव और चिंता कम करता है
तनाव और चिंता डिप्रेशन के लक्षण होते हैं। मूंगफली में ट्रिप्टोफिन होता है जो दिमाद के केमिकल सेरोटोनिन को रिलीज करता है जिससे आपका मूड बेहतर होता है। ये तत्व आपको मानसिक रूप से स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

त्वचा और बालों के लिए
मूंगफली में मौजूद मोनोसेचुरेटेड फैट्स और विटामिन्स त्वचा के लिए लाभकारी होते हैं। इसमें विटामिन-सी और ई भी होता है जो उम्र बढ़ने के लक्षणों को कम करता है। इसेमं मौजूद फाइटोकेमिकल त्वचा में निखार लाता है। इसके अलावा मूंगफली में विटामिन-बी भी होता है जो बायोटिन में परिवर्तित होकर बालों के विकास को बेहतर करता है।

 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 बच्चे के पढ़ाई से जी चुराने के पीछे हो सकती है यह बीमारी, अपना सकते हैं ये तरीके
2 दांतों से लापरवाही पैदा कर सकती है दिल का खतरा, ऐसे रखें ख्याल
3 जानिए आर्थराइटिस से कैसे अलग है हड्डी की ऑस्टियोपोरोसिस बीमारी, इन लक्षणों से कर सकते हैं पहचान
ये पढ़ा क्या?
X