ताज़ा खबर
 

पैकेट वाला दूध हो सकता है खतरनाक, भूलकर भी ना करें इसको डाइट में शामिल

Harmful effects of drinking packed milk: प्रीमैच्योर बच्चों के लिए पैकेट वाला दूध नुकसानदायक होता है। पैकेट वाले दूध में केमिकल होने की संभावना भी होती है जो बच्चों के लीवर, किडनी और ब्रेन को नुकसान पहुंचा सकती है।

पैकेट वाला दूध होता है खतरनाक

Drinking packed milk side effect: दूध में मौजूद कैल्शियम और प्रोटीन आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। आमतौर पर दूध हड्डियों की मजबूती प्रदान करता है साथ ही एनर्जी भी बढ़ाता है। लेकिन क्या आपको पता है पैकेट बंद दूध आपकी सेहत के लिए हानिकारक होता है? कई ऐसे रिसर्च भी आए हैं जिनमें इस बात का पता चला है कि पैकेट वाले दूध में मिलावट होती है जिसके कारण आपका स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है।

बच्चों के लिए नुकसानदायक होता है:
प्रीमैच्योर बच्चों के लिए पैकेट वाला दूध नुकसानदायक होता है। पैकेट वाले दूध में केमिकल होने की संभावना भी होती है जो बच्चों के लीवर, किडनी और ब्रेन को नुकसान पहुंचा सकती है। साथ ही पैकेट वाला दूध बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी नुकसानदायक होता है। यदि आप अपने बच्चे को अधिक मात्रा में पैकेट वाला दूध देते हैं तो वह मेंटल डिसऑर्डर का भी शिकार हो सकते हैं।

इंडियन फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी(एफएसएसएआई) के अनुसार पैकेट वाले दूध को ज्यादा करने के लिए उसमें अमोनियम सल्फेट, यूरिया, ग्लूकोज और वेजिटेबल ऑयल मिलाए जाते हैं जो स्वास्थ्य को कई प्रकार से नुकसान पहुंचाते हैं। पैकेट वाले दूध में लगभग 10 प्रतिशत तक दूषित दूध की मिलावट होती है जिससे इंफेक्शन होने का खतरा रहता है।

शरीर के लिए होता है हानिकारक:
पैकेट वाले दूध कॉन्टैमिनेट होता है और उसमें बहुत सी चीजें मिली हुई होती हैं जिससे डायरिया, इंटेस्टाइन इंफेक्शन, लूज मोशन, टाइफाइड, उल्टी और फूड प्वॉइजनिंग होने की संभावनाएं अधिक होती हैं। इन सारी समस्याओं से बचने के लिए आपको पैकेट वाले दूध को पीने से बचना चाहिए।

पैक्ड मिल्क को ज्यादा समय ना पिएं:
पैकेट वाले दूध में बहुत से हानिकारक केमिकल भी मौजूद होते हैं जिनसे कार्सियोजेनिक समस्याएं होने की संभावनाएं अधिक बढ़ जाती है। अगर आप पैकेट वाले दूध को 10 साल से ज्यादा से पी रहे हैं तो आप कई गंभीर बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। कुछ बीमारियां तो ऐसी भी होती हैं जिनके बारे में आपको सही जानकारी भी नहीं होती है।

(और Health News पढ़ें)

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 हार्ट हेल्दी रखने के अलावा सीढ़ियों का इस्तेमाल दे सकता है और भी कई फायदे
2 Better Sleep: सोने से पहले डाइट में शामिल करें ये फूड्स, मिलेंगे कई फायदे
3 घर में जरूर रखें ये 5 होम्योपैथिक दवाएं, हर बीमारी का प्राथमिक इलाज है इनमें
ये पढ़ा क्या?
X