Diabetes रोगियों को इन 10 फूड्स और ड्रिंक्स से करना चाहिए परहेज, जानिये

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक ट्रांस फैट सीधे तौर पर ब्लड शुगर लेवल नहीं बढ़ाते हैं मगर इसके सेवन से इंसुलिन रेसिस्टेंस, इंफ्लेमेशन और बेली फैट की समस्या बढ़ती है

Worst foods in Diabetes, Foods to avoid in Diabetes
मधुमेह से ग्रस्त मरीजों के लिए शुगरी पेयों से परहेज करना ही बेहतर होगा

Diabetes Foods To Avoid: जब ब्लड ग्लूकोज या ब्लड शुगर लेवल की मात्रा हाई हो जाता है तो डायबिटीज बीमारी का खतरा बढ़ता है। लंबे समय तक ब्लड में हाई ग्लूकोज कई हेल्थ प्रॉब्लम्स जैसे कि हार्ट डिजीज, नर्व डैमेज, आई प्रॉब्लम्स और किडनी डिजीज का खतरा बढ़ता है। ऐसे में मरीजों को अपना खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। बता दें कि कार्ब्स और शुगर का अधिक इस्तेमाल मरीजों के लिए खतरनाक हो सकता है। ऐसे में जानिये 10 फूड्स की लिस्ट जिनसे डायबिटीज रोगियों को दूरी बना लेनी चाहिए।

ट्रांस फैट: हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक ट्रांस फैट सीधे तौर पर ब्लड शुगर लेवल नहीं बढ़ाते हैं मगर इसके सेवन से इंसुलिन रेसिस्टेंस, इंफ्लेमेशन और बेली फैट की समस्या बढ़ती है। साथ ही, ये गुड फैट की मात्रा भी बॉडी में कम होता है। पीनट बटर, चॉकलेट स्प्रेड्स, क्रीमर्स, फ्रोजन डिनर, क्रैकर्स, मफिन और दूसरे बेक्ड फूड्स में ट्रांस फैट होता है।

चावल, पास्ता और ब्रेड: इन तीनों ही फूड्स में उच्च मात्रा में कार्ब्स पाया जाता है और इसकी गिनती प्रोसेस्ड फूड्स में होती है। चावल में ग्लूटेन मौजूद होता है जो ब्लड शुगर को ट्रिगर कर सकता है। इन फूड्स में फााइबर की कमी होती है जिससे ब्लडस्ट्रीम से ग्लूकोज एब्जॉर्ब नहीं हो पाता है।

फ्रूट फ्लेवर यॉगर्ट: डायबिटीज रोगियों के लिए सादी दही फायदेमंद होती है लेकिन फ्लेवर्ड दही का सेवन खतरनाक होता है। ये नॉन-फैट या लो फैट मिल्क से बना होता है जो कार्ब्स और शुगर से भरपूर होता है। बताया जाता है कि करीब एक कप फ्लेवर्ड यॉगर्ट में 31 ग्राम शुगर होता है।

सॉफ्ट ड्रिंक्स: मधुमेह से ग्रस्त मरीजों के लिए शुगरी पेयों से परहेज करना ही बेहतर होगा। इनमें कार्बोहाइड्रेट्स की अधिकता होती है और मिठास भी ज्यादा होता है। शुगरी ड्रिंक्स में प्रचुर मात्रा में फ्रुक्टोज होता है जो ब्लड शुगर लेवल तो बढ़ाता ही है साथ ही, इंसुलिन रेसिस्टेंस की परेशानी भी खड़ी करता है। इतना ही नहीं, बेली फैट, ट्राइग्लिसराइड्स और कोलेस्ट्रॉल लेवल भी मीठे ड्रिंक्स के सेवन से बढ़ता है।

पैकेज्ड स्नैक्स: चिप्स, बिस्किट या पेस्ट्रीज जैसे पैकेज्ड स्नैक फूड्स डायबिटीज रोगियों के लिए खतरनाक होते हैं। पहली बात तो ये है कि इन फूड्स में मैदा की अधिकता होती है और सोडियम-कार्ब्स भी ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं।


इन तीन चीजों से भी करें परहेज: फलों का रस मधुमेह के मरीजों के लिए हानिकारक होता है क्योंकि इसमें फ्रुक्टोज होता है और फाइबर कम मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा, किशमिश, सूखे सेब जैसे ड्राइड फ्रूट्स से भी परहेज करें। साथ ही, मैपल सिरप और शहद के सेवन से भी दूरी बना लें।

पढें हेल्थ समाचार (Healthhindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट