ताज़ा खबर
 

न्यूमोनिया की समस्या को ठीक करने के लिए कारगर साबित हो सकते हैं ये उपाय

Remedies To Treat Pneumonia: न्यूमोनिया की समस्या से निजात पाने के लिए आप दवाइयों के साथ-साथ घरेलू उपचारों की भी मदद ले सकते हैं। ये उपचार आपके स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी होते हैं।

न्यूमोनिया की समस्या के लिए उपचार (Source: Dreamstime)

Remedies To Treat Pneumonia: यदि तेज बुखार और खांसी हो रही है तो यह न्यूमोनिया होने के संकेत है। यह संक्रमण ना केवल संक्रामक है बल्कि इससे आपके जीवन को खतरा भी हो सकता है। बच्चे और बूढ़ों को इस समस्या से अधिक ग्रसित होने का खतरा रहता है। न्यूमोनिया एक माइक्रोबियल इंफेक्शन होता है जो सीधे फेफड़ों को प्रभावित करता है। इसके कारण फेफड़ों में कई बार सूजन हो जाती है। न्यूमोनिया बैक्टीरिया और फंगस जैसे माइक्रोब्स के कारण होता है। इस समस्या को दवाइयों के अलावा कुछ आसान घरेलू उपचारों की मदद से ठीक किया जा सकता है। इन उपचारों का शरीर पर किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं होता है बल्कि ये शरीर को कई प्रकार के लाभ प्रदान करते हैं।

लहसुन:
लहसुन में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं जो फेफड़ों और गले से कफ को साफ़ करता है। लहसुन को आप चबा सकते हैं या फिर अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। लहसुन का पेस्ट बनाकर भी आपके अपनी छाती पर लगा सकते हैं। इस विधि को रोजाना एक बार इस्तेमाल करें।

हल्दी:
1 गिलास दूध में 1 चम्मच हल्दी मिलाएं और उसे नियमित रूप से सेवन करें। रोजाना दिन में एक बार जरूर इसे पिएं।
हल्दी में कुरकुमिन नामक एंटी-इंफ्लेमेट्री और एंटी-बैक्टीरियल गुण होता है जो न्यूमोनिया के बैक्टीरिया को नष्ट कर देता है।

अदरक:
अदरक में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होता है जो माइक्रोब्स से लड़ने में मदद करता है। एक गिलास गर्म पानी में 1-2 इंच अदरक मिलाएं और स्वाद के लिए आप उसमें शहद भी मिला सकते हैं। इसे रोजाना आप 2-3 बार सेवन कर सकते हैं।

शहद:
शहद में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है जो न्यूमिया के कारण होने वाले कफ और कोल्ड को ठीक करने में मदद करता है। 1/4 गिलास पानी में 1 चम्मच शहद मिलाएं और उसका सेवन दिन में कई बार कर सकते हैं।

(और Health News पढ़ें)

 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App