scorecardresearch

इस एक सब्जी का जूस ब्लड शुगर घटाने के साथ वेटलॉस में भी हो सकता है मददगार! जानें

Turai juice benefits in diabetes : डायबिटीज के मरीज को गर्मियों में तोरी या तोरई के जूस को जरूर पीना चाहिए।

diabetes, blood sugar
शुगर के मरीज़ ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए एक्सरसाइज जरूर करें। (फोटो- इंडियन एक्सप्रेस)

डायबिटीज दुनिया में तेजी से अपने पैर पसार रही है। भारत को दुनियाभर में मधुमेह की राजधानी के नाम से जाना जाता है। डायबिटीज की बीमारी अनुवांशिक होने के साथ-साथ खराब खानपान और बिगड़ी हुई जीवनशैली का परिणाम है। वैसे तो डायबिटीज लाइलाज है लेकिन खानपान और लाइफस्टाइल को सुधारकर इसे ठीक किया जा सकता है।

मधुमहे के इलाज में कई सारे घरेलू नुस्खे प्रचलित हैं। ऐसे में एक सब्जी है जो गर्मियों के मौसम में काफी देखने को मिलती है। हरी ताजी सब्जी शरीर को चुस्त-दुरुस्त रखने के साथ ही, बढ़ते हुए ब्लड शुगर पर भी ब्रेक लगाने का काम करती है। आइए जानते हैं-

गर्मियों में तोरई सब्जी खूब खाई जाती है, इस मौसम में मधुमेह के रोगियों के लिए तोरई का जूस पीना बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। तोरई में विटामिन सी, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं; जो कई बीमारियों से भी बचाते हैं। इसके अलावा तोरई शरीर से गंदगी और चर्बी को कम कर शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता है। साथ ही यह सब्जी आयरन और जिंक की कमी को भी दूर करती है।

तोरई में कैलोरी और शुगर की मात्रा कम पाई जाती है; जबकि यह फाइबर से भरपूर होती है। तोरई की सब्जी भूख को नियंत्रित करने के साथ-साथ क्रेविंग को भी नियंत्रित करने में मदद करती है। इसके अलावा, तोरई में फाइटोन्यूट्रिएंट्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जिसमें हाइपोग्लाइसेमिक लक्षण होते हैं और पाचन, चयापचय और इंसुलिन कार्यों को उत्तेजित करके मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।

वेटलॉस में भी मददगार: तोरई का जूस वजन घटाने में मददगार होता है। तोरई में कैलोरी, संतृप्त वसा और कोलेस्ट्रॉल न के बराबर पाया जाता है। यह बदले में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और वसा के तुरंत पचाने में मदद करता है और शरीर के ऊतकों (Tissue) में वसा को इकट्ठा होने से भी रोकता है। इसके अलावा, इसमें पेप्टाइड्स और एल्कलॉइड होते हैं जो इंसुलिन के रक्त स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं और चयापचय (Metabolism) को तेज करके वजन घटाने में सहायता करते हैं।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

X